Saturday, May 11, 2024

बिहार में सियासी हलचल के बीच 68 अफसरों का तबादला, पटना के जिलाधिकारी भी बदले गए

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पटनाबिहार में जारी सियासी असमंजस के बीच नीतीश सरकार ने गुरुवार को प्रशासनिक सेवा के 68 अधिकारियों का तबादला कर दिया । राज्य सरकार ने पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गोपालगंज,लखीसराय जैसे कई जिलों के डीएम का ट्रांसफर कर दिया है।

पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर मुख्यमंत्री सचिवालय में विशेष सचिव बने हैं। पटना कलेक्टर शीर्षत अशोक कपिल पटना के नये डीएम बनाये गये है। साथ ही कई विभागों के सचिव और कमिश्नर का भी तबादला किया गया हैं। राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। जारी अधिसूचना के अनुसार गोपालगंज के डीएम नवल किशोर चौधरी को भागलपुर का नया डीएम बनाया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भागलपुर के मौजूदा डीएम सुब्रत कुमार सेन को मुजफ्फरपुर का डीएम बना दिया गया है। मुजफ्फरपुर के डीएम प्रणव कुमार को गृह विभाग में सचिव के पद पर तैनात किया गया है। सरकार ने लखीसराय के डीएम का भी तबादला किया है। एसएफसी के सीएमडी रजनीकांत लखीसराय के नये डीएम होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आप्त सचिव मकसूद आलम को सीएम हाउस से हटाकर जिले में तैनात किया गया है। उन्हें गोपालगंज का नया डीएम बनाया गया है।

राज्य सरकार ने कई कमिश्नर का भी तबादला किया है। सरकार ने पूर्णिया के साथ साथ कोसी प्रमंडल के कमिश्नर का प्रभार संभाल रहे मनोज कुमार का ट्रांसफर करते हुए उन्हें बिहार सरकार में पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का सचिव बनाया है। वित्त विभाग में निदेशक पद पर तैनात नीलम चौधरी को कोसी प्रमंडल, सहरसा का नया आयुक्त बनाया गया है। ग्रामीण कार्य विभाग में सचिव पद पर तैनात संजय कुमार को पूर्णिया प्रमंडल का आयुक्त यानी कमिश्नर बनाया गया है। साथ ही कई विभागों के सचिव का भी तबादला किया गया है।

सामान्य प्रशासन विभाग की अधिसूचना के अनुसार, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह को मुख्यमंत्री सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया है। श्री सिंह साथ ही अगले आदेश तक ग्रामीण जीवकोपार्जन (जीविका) प्रोत्साहन सोसाइटी सह राज्य मिशन निदेशक में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी और बिहार राज्य पथ विकास निगम में प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे ।

वहीं, कारा महानिरीक्षक शीर्षत कपिल अशोक को पटना का नया जिलाधिकारी बनाया गया है । इसी तरह भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन को मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी के पद पर पदस्थापित किया गया है जबकि गोपालगंज के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी को भागलपुर, मुख्यमंत्री के आप्त सचिव मकसूद आलम को गोपालगंज तथा बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के मुख्य महाप्रबंधक रजनीकांत को लखीसराय के जिलाधिकारी के पद पर पदस्थापित किया गया है।

इसी तरह मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार को गृह विभाग में सचिव पद पर तबादला किया गया है । श्री कुमार कारा महानिरीक्षक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे ।

अधिसूचना के अनुसार, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। श्री चौधरी को योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव, बिहार राज्य योजना पर्षद के सचिव और बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी के परियोजना निदेशक के अतिरिक्त प्रभारों से मुक्त कर दिया गया है ।

इसी तरह गृह विभाग के प्रधान सचिव के. सेंथिल कुमार का तबादला योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव के पद पर किया गया है। श्री सेंथिल बिहार राज्य योजना पर्षद के सचिव और बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी के परियोजना निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार का तबादला लोकसभा संयंत्र विभाग के प्रधान सचिव के पद पर किया गया है। श्री कुमार अगले आदेश तक सामान्य प्रशासन विभाग जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में पूर्ववत बने रहेंगे। वहीं, इस व्यवस्था के आलोक में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग विभाग के प्रधान सचिव के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे ।

अधिसूचना के अनुसार, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पद पर तबादला किया गया है। साथ ही उनके पास बिहार तकनीकी सेवा आयोग के अध्यक्ष, सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त और बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार पूर्ववत रहेगा। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की प्रधान सचिव सफीना एस. एन. को राजस्व पर्षद के अपर सदस्य के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही वह सामान्य प्रशासन विभाग की जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगी।

चकबंदी निदेशक दयनिधान पांडेय को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का सचिव, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में निदेशक दीपक आनंद को वित्त विभाग में सचिव (व्यय), पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त मनोज कुमार को पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव मो. सोहैल को अल्पसंख्यक विभाग में सचिव, भविष्य निधि निदेशालय की निदेशक नीलम चौधरी को कोसी प्रमंडल की आयुक्त, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव संजय दुबे को पूर्णिया प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है।

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के विशेष सचिव हिमांशु कुमार राय को योजना एवं विकास विभाग में विशेष सचिव, बिहार ग्रामीण जीवकोपार्जन प्रोत्साहन सोसाइटी के मुख्य कार्यपालक राहुल कुमार को बिहार संग्रहालय में निदेशक, मुख्यमंत्री के परामर्शी कोषांग में उपनिदेशक जयप्रकाश सिंह को भविष्य निधि निदेशालय में निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है।

उद्योग विभाग में तकनीकी विकास निदेशक विशाल राज को राज्य परिवहन आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इस व्यवस्था के आलोक में लघु जल संसाधन विभाग की सचिव डॉ. अशिमा जैन राज्य परिवहन आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगी। इसके अलावा बिहार एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक अनिल कुमार ग्रामीण विकास विभाग में जल-जीवन-हरियाली के मिशन निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। इस तरह सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 23 और बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का तबादला किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय