Saturday, April 27, 2024

गुजरात हाईकोर्ट में 5 नए जजों की नियुक्ति

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अहमदाबाद। केंद्र सरकार ने गुजरात हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में 5 न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति की मंजूरी दे दी है। इससे पहले 2 मार्च 2023 को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद नियुक्ति की गई थी।

केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने एक ट्वीट में कहा, “भारत के संविधान के तहत वर्तमान प्रावधानों के अनुसार, निम्नलिखित न्यायिक अधिकारियों को गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाता है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इन पांच जजों की नियुक्ति

नियुक्त हुए जजों में सुसान वेलेंटाइन पिंटो, हंसमुखभाई दलसुखभाई सुथार, जितेंद्र चंपकलाल दोशी, मंगेश रमेशचंद्र मेंगड़े, दिव्येश कुमार अमृतलाल जोशी शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है कि तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश और दो वरिष्ठतम न्यायाधीशों वाले गुजरात उच्च न्यायालय कॉलेजियम ने सर्वसम्मति से 26 सितंबर, 2022 को यह सिफारिश की थी। गुजरात के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी इस सिफारिश से सहमत थे, यह प्रस्ताव में कहा गया था।

1 मार्च, 2023 तक गुजरात उच्च न्यायालय 52 की कार्य शक्ति के मुकाबले 24 न्यायाधीशों के साथ काम कर रहा है। आज 5 और न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई, जिससे कुल संख्या 29 हो गई। गुजरात हाईकोर्ट में 23 जजों के पद खाली हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय