Sunday, May 19, 2024

स्पेशल ओलंपिक में देश का गौरव बढ़ाएंगे एथलीट : अनुराग ठाकुर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2023 स्पेशल ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के लिये भारतीय टीम को विदा करते हुए विश्वास जताया है कि भारतीय एथलीट ज़रूर देश का गौरव बढ़ाएंगे।

स्पेशल ओलंपिक भारत ने बर्लिन में होने वाले खेलों में हिस्सा लेने के लिये 255-सदस्यीय भारतीय दल को रवाना करने से पहले गुरुवार को यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में विदाई समारोह आयोजित किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारतीय दल में शामिल खिलाड़ियों के लिये एक मशाल रिले का आयोजन भी किया गया, जो 26 मई को दिल्ली में शुरू होकर पूरे भारत का दौरा करते हुए दिल्ली में ही समाप्त हुई।विदाई समारोह में ठाकुर मशाल रिले के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

ठाकुर ने एथलीटों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “मैं स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष डॉ मल्लिका नड्डा को वर्षों से उनके जबरदस्त काम के लिये बधाई देता हूं। उनके प्रयासों के कारण हम 198 एथलीट और 57 कोच एवं एकीकृत भागीदारों का भारतीय दल बर्लिन भेजने में सक्षम हैं। मुझे विश्वास है कि ये एथलीट देश को गौरवान्वित करेंगे।”

उन्होंने कहा, “हमने पिछले कुछ वर्षों में खेलों में जोरदार विकास देखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने बीते कुछ सालो में बुनियादी ढांचे को लेकर भी विकास देखा है। एथलीटों की संख्या बढ़ी है और साथ ही पदकों की भी। अब हमारे एथलीट प्रमुख आयोजनों में पदक जीत रहे हैं। हम स्पेशल ओलंपिक विश्व खेलों में भी इस कारनामे को जारी रखेंगे।”

इस अवसर पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा और पूर्व भारतीय क्रिकेटर एवं स्पेशल ओलंपिक भारत के सद्भावना राजदूत युवराज सिंह भी उपस्थित रहे।

युवराज ने एथलीटों को प्रेरित करते हुए कहा, “देश के लिये हर बच्चा खास होता है। ये सभी एथलीट वास्तव में हम सभी के लिये खास हैं। आप बर्लिन में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। एक खिलाड़ी के लिये देश का प्रतिनिधित्व करने से बड़ा सम्मान और गर्व की बात नहीं है। हम आपको शुभकामनाएं देते हैं कि आप बर्लिन में स्पेशल ओलंपिक खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और देश को गौरवान्वित करें।”

भारतीय टीम 17 से 25 जून तक जर्मनी के बर्लिन में होने वाले स्पेशल ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के लिये 12 जून को रवाना होगी। भारतीय एथलीट 16 खेलों में हिस्सा लेंगे। स्पेशल ओलंपिक खेल दुनिया का सबसे बड़ा समावेशी खेल आयोजन है, जो बौद्धिक रूप से अक्षम लोगों को खेलों में अपना जौहर दिखाने का अवसर देता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय