Saturday, May 11, 2024

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने पदार्पण के लगभग 13 साल बाद 31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।

लैनिंग महिला बिग बैश लीग और महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग सहित घरेलू प्रतियोगिताओं में खेलना जारी रखेंगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्रिकेट के इतिहास में किसी भी कप्तान ने लैनिंग से अधिक विश्व कप ट्राफियां नहीं जीती हैं, जो ऑस्ट्रेलियाई खेल के सबसे सफल लीडर्स में से एक के रूप में सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्होंने किसी भी अन्य महिला खिलाड़ी से अधिक 182 मौकों पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की और टीम को ऐतिहासिक पांच विश्व कप खिताब दिलाए।

लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की जीत दर 80% थी और 2018 और 2021 के बीच एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार जीत (26) का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

सात बार की विश्व कप विजेता और तीन बार की बेलिंडा क्लार्क पदक विजेता ने 241 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8,352 रन बनाए। शीर्ष क्रम की बल्लेबाज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 17 शतक बनाए।

अपनी सेवानिवृत्ति पर बोलते हुए, लैनिंग ने कहा: “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का निर्णय लेना कठिन था, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मैं 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का आनंद लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रही हूं।” लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है।

“टीम की सफलता के कारण ही आप खेल खेलते हैं, मैं जो हासिल कर पायी हूं उस पर मुझे गर्व है और मैं इस दौरान टीम साथियों के साथ साझा किए गए पलों को संजोकर रखूंगी।”

उन्होंने 30 दिसंबर, 2010 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 18 साल और 288 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ वाका ग्राउंड में नाबाद 104 रन बनाकर शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई बन गईं। यह उनका तीसरा मैच और दूसरा वनडे था।

लैनिंग पहले से ही टी20 और वनडे विश्व कप (क्रमशः 2012 और 2013) विजेता थीं, जब उन्हें 21 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान नियुक्त किया गया था और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के लिए बेजोड़ प्रभुत्व की अवधि देखी।

स्टाइलिश बल्लेबाज को 2014 और 2017 के बीच चार साल की अवधि में तीन बार बेलिंडा क्लार्क पदक विजेता का ताज पहनाया गया, जो खेल के सभी प्रारूपों में लगातार मैच जीतने वाले प्रदर्शन देने की उनकी निरंतर प्रतिभा और क्षमता को उजागर करता है।

ऑस्ट्रेलिया को एक आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (2022), चार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (2014, 2018, 2020 और 2023) खिताब और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक दिलाना सुनिश्चित करता है कि लैनिंग क्रिकेट के इतिहास में सबसे सम्मानित कप्तानों में से एक के रूप में सेवानिवृत्त होंगी।

लैनिंग के ऐतिहासिक अंतरराष्ट्रीय करियर का सबसे महत्वपूर्ण क्षण उनके गृहनगर मेलबर्न में आया जब उन्होंने 8 मार्च, 2020 को एमसीजी में 86,174 प्रशंसकों के सामने टी20 विश्व कप जीता।

लैनिंग का हरे और सुनहरे रंग में अंतिम मैच में, उन्होंने इस साल की शुरुआत में केप टाउन के न्यूलैंड्स में खचाखच भरी भीड़ के सामने ऑस्ट्रेलिया को 2023 महिला टी 20 विश्व कप खिताब दिलाया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा, “ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की ओर से, मैं मेग को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के रूप में उनके अविश्वसनीय करियर और ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में हासिल की गई उपलब्धियों के लिए बधाई देना चाहता हूं।”

“ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक, मेग की बल्ले के साथ सर्वोच्च उपलब्धियां उनके प्रेरणादायक नेतृत्व से मेल खाती हैं। लंबे समय तक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में, मेग ने एक अतुलनीय प्रभाव डाला है और एक पीढ़ी का नेतृत्व किया है जिसने खेल में क्रांति लाने में मदद की है।

“मेग के नेतृत्व में, ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने वैश्विक प्रभुत्व की विरासत बनाई है और खेल को बढ़ाने और दुनिया भर के क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में सबसे आगे रही है।

“सात बार की विश्व कप विजेता और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता, मेग ने सब कुछ हासिल करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और उनके द्वारा किए गए अपार योगदान के लिए हम उन्हें धन्यवाद देते हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय