Wednesday, May 8, 2024

नोएडा के मेडिकल स्टोरों पर अब नहीं बिकेगा ’गुड हेल्थ कैप्सूल’, बिक्री पर लगी रोक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। जनपद गौतम बुद्ध नगर के समस्त मेडिकल स्टोर पर गुड हेल्थ कैप्सूल (आयुर्वेदिक औषधि) की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। मेडिकल स्टोर पर बिक्री होते पाये जाने पर बिक्रेताओं को जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार केम ने बताया कि लाइसेन्स अधिकारी/निदेशक आयुर्वेद सेवायें उप्र. लखनऊ द्वारा सूचित किया गया है कि मै. मेडविन फार्माटेक, 50 गजानन्द इण्डस्ट्रीयल पार्क, नमावाड रोड जनपद इन्दौर एवं मै. सिमको आर्गेनिक नागजीरी जनपद उज्जैन द्वारा निर्मित गुड हेल्थ कैप्सूल (आयुर्वेदिक औषधि) में कार्टिको स्टेरायड की मात्रा पायी गयी है। जोकि जनमानस के स्वास्थ्य के लिये अत्यन्त ही हानिकारक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

इसके सेवन से लोगों की जान भी जा सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए जनपद गौतमबुद्धनगर के समस्त मेडिकल स्टोर पर उक्त फर्मों द्वारा निर्मित गुड हेल्थ कैप्सूल (आयुर्वेदिक औषधि) की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी मेडिकल स्टोर द्वारा उक्त औषधि की बिक्री करते हुये पाये जाने पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

 

बता दें कि गुड हेल्थ एक आयुर्वेदिक औषधि है। जिसका प्रयोग युवा स्वास्थ्यवर्धक के रूप में कर रहे हैं। गुड हेल्थ का जब परीक्षण किया गया तो उसमें स्टेरॉयड की मात्रा पाई गई, जो सेहत के हानिकारक है। चिकित्सकों के मुताबिक इसके ज्यादा उपयोग से किडनी, लीवर पर प्रभाव पड़ रहा है। पेशेवर एथलीट और बॉडी बिल्डर मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए स्टेरॉयड का उपयोग स्वास्थ्यवर्धक कैप्सूल के रूप में कर रहे हैं। बाजारों में वजन बढ़ाने के लिए तमाम तरह के पाउडर आ रहे हैं। जिन्हें खाने से युवाओं का वजन बढ़ जाता है। कभी-कभी इसके दुष्प्रभाव भी सामने  आ रहें हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय