Thursday, June 27, 2024

पीएम मोदी की सोच बड़ी और अद्भुत, सरकार जो कहती है, करके दिखाती है: एस. जयशंकर

नई दिल्ली। दिल्ली के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों का दौरा कर मोदी सरकार के 9 साल की उपलब्धियों के बारे में लोगों को जागरूक करने के अभियान में जुटे केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को दक्षिणी दिल्ली लोक सभा क्षेत्र में हुए विकास तीर्थो का दौरा करने के दौरान यह दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी की सोच बड़ी और अद्भुत है और मोदी सरकार सिर्फ वादा नहीं करती, बल्कि जो कहती है वह करके दिखाती है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी एवं सांसद रमेश बिधूड़ी के साथ दक्षिणी दिल्ली लोक सभा के विकास तीर्थो की सामूहिक यात्रा कर अवलोकन किया। भाजपा नेताओं का यह दौरा बदरपुर स्थित एशिया के सबसे बड़े निर्माणाधीन इको पार्क से शुरू हुई, जहां पर इको पार्क आने वाले समय में कैसा बनेगा और उसकी खासियत क्या होगी, इस पर आधारित एक वीडियो फिल्म भी दिखाई गई। इसके बाद विदेश मंत्री ने भाजपा नेताओं के साथ दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र में निमार्णाधीन अथवा पूर्ण हुऐ विकास कार्य स्थलों (जिसे भाजपा ने विकास तीर्थो का नाम दिया है)- बदरपुर इको पार्क, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, आयुर्वेद एम्स, खेल मैदान, पावर प्लांट तुगलकाबाद, वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, ओखला सरिता विहार अंडरपास, ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स गोविंदपुरी, फोर फेज एयरोसिटी, रग्बी मैदान इग्नू, भांटी बांस में कालेज, महिपालपुर अंडरपास एवं द्वारका स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का दौरा किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपने दौरे के दौरान विदेश मंत्री ने बदरपुर स्थित आयुर्वेदिक एम्स में मरीजों से बातचीत की, स्पोर्ट्स ग्राउंड में खेलो इंडिया खेलों के अंतर्गत सांसद खेल स्पर्धा के आयोजन सहित खेल मैदान के विकास कार्यो का निरीक्षण किया। गोविंदपुरी में ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स पाने वाले लाभार्थियों ने विदेश मंत्री को 600 धन्यवाद कार्ड भेंट कर मोदी सरकार के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

इको पार्क में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा जिस जगह पर इको पार्क बना हुआ है। उस जगह पर दिल्लीवाले सोचते थे कि यह प्रदूषण को केंद्र बनेगा, लेकिन मोदी सरकार ने उस चुनौती को स्वीकार किया और आज यहां विश्वस्तरीय ईको पार्क बनकर तैयार हो रहा है। मोदी सरकार सिर्फ वादा नहीं करती, बल्कि जो कहती है वह करके दिखाती है।

जयशंकर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सोच बड़ी और अद्भुत है। यह इको पार्क दो कन्सेप्ट की संधि है। एक ईज ऑफ लिविंग यानी जनता की दिनचर्या पर इसका असर पड़ेगा और दूसरी ओर जब, पार्क बनकर तैयार होगा तो बदरपुर के लोगों को एक ऐसी जगह मिलेगी, जहां वह शुद्ध हवा लेने के साथ-साथ खेल, व्यायाम, योगा आदि भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस इको पार्क के बनने के बाद इसके आस-पास इकोनॉमी सेंटर बन जाएगा और साथ ही वाटर पार्क इत्यादि बनने से एक इकोनॉमिकल एक्टिवी भी होगी जो कि इज ऑफ बिजनेस का एक बेहतरीन उदाहरण होगा।

वहीं स्थानीय सांसद रमेश बिधूड़ी ने भी अपनी दक्षिणी दिल्ली लोक सभा क्षेत्र के कार्यो के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इको पार्क का उद्घाटन दिसंबर 2023 तक हो जाएगा। जहां झुग्गी वहीं मकान के अंतर्गत 345 करोड़ की लागत से बना 3024 मकान झुग्गीवासियों को भेंट किया गया और उन्हें सम्मान के साथ जीने का हक दिया गया। इसके अलावा 365 करोड़ की लागत से निर्मित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट आज दिल्ली को प्रदूषण व कूड़े के पहाड़ को कम करने में एक रामबाण साबित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि 3100 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई पावर ग्रिड के कारण क्षेत्र में 8-8 घंटे बिजली कटने की समस्या से छुटकारा मिला। बिधूड़ी ने यह भी कहा की दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र को अनेक विकास प्रोजेक्ट पिछले 9 साल में मोदी सरकार ने दिए हैं और इनकी विशेषता यह है की यह मोदी सरकार के कार्यकाल में प्रारंभ हुए और मोदी सरकार के कार्यकाल में इनका लोकार्पण भी हो रहा है। 2014 से पहले दिल्ली में प्रोजेक्ट घोषित तो होते थे पर समयबद्ध पूर्ण नहीं होते थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय