Sunday, September 8, 2024

जिले की चीनी मिलों से किसानों को गन्ना भुगतान व ब्याज तत्काल मिले- भगत सिंह वर्मा

सहारनपुर। जिले के किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन वर्मा व पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल से मिला। इस दौरान भगत सिंह वर्मा ने जिलाधिकारी मनीष बंसल को बताया कि अभी भी पिछले वर्ष का जिले की चीनी मिलों पर 157 करोड रुपए गन्ना भुगतान व 600 करोड रुपए ब्याज बकाया है। जिसे तत्काल गन्ना किसानों को दिलाया जाए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि सहारनपुर जिले की देवबंद शुगर मिल पर पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज 73 करोड रुपए बकाया है।
देवबंद चीनी मिल त्रिवेणी ग्रुप ने 20 वर्ष पहले चीनी मिल लगाने हेतु ग्राम गांगनौली में 300 बीघा जमीन खरीदी थी जिस पर न कोई फैक्ट्री लगाई है और नहीं त्रिवेणी ग्रुप उस पर खेती कर रहा है। कंपनी एक्ट के अनुसार यदि उस पर खेती नहीं की जा रही है और नहीं उद्योग लगाए जा रहा है तो उसे किसानों को खेती करने के लिए वापस दिया जाए, उत्तर प्रदेश भूमि एक्ट के अनुसार भी खेती की जमीन को खाली नहीं छोड़ा जा सकता है। इस पर करोड़ों रुपए देवबंद त्रिवेणी शुगर मिल पर जुर्माना लगाया जाए और इस जमीन को गांगुली के किसानों को वापस दिलाया जाए, जिले में किसानों की फसलों को आवारा पशु व छुटा पशु नष्ट कर रहे हैं जिला प्रशासन उन्हें पकड़वाकर गौशाला भिजवाने का काम करे।
जिले की चीनी मिलों पर गन्ना भुगतान में ब्याज बकाया है इसलिए गन्ना किसानों से किराया काटने का चीनी मिलों को अधिकार नहीं है काटा गया किराया किसानों को वापस कराया जाए, दिल्ली-देहरादून हाईवे पर बसेड़ा में खेड़ा मुगल में आवागमन के लिए रास्ता दिया जाए। जिले में सारे नियमों को ताक पर रखकर चारों तरफ टोल टैक्स लगाकर अवैध रूप से भारी टोल टैक्स वसूला जा रहा है जो गलत व नियम विरुद्ध है। देवबंद-रोहाना व कोलकी टोल टैक्स पर देश में सबसे अधिक ₹170 टोल टैक्स वसूला जा रहा है। जिसे तत्काल बंद कर जाए और पत्रकारों को नि:शुल्क टोल प्लाजा से जाने दिया जाए।
जिले में देवबंद चकबंदी विभाग में बड़ा भ्रष्टाचार किया जा रहा है जिस पर तत्काल अंकुश लगाया जाए और किसानों के साथ न्याय किया जाए। तल्हेडी बस स्टैंड पर दर्जन हाईवे पर गलत कट होने के कारण दर्जनों लोगों की दुर्घटना में मृत्यु हो चुकी है इसलिए पुलिस चौकी के सामने कट बनाया जाए यदि जल्द ही किसानों की समस्याओं को हल नहीं किया गया तो भारतीय किसान यूनियन वर्मा व पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा जिले में बड़ा आंदोलन करेगा। प्रतिनिधि मंडल में भारतीय किसान यूनियन वर्मा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉक्टर अशोक मलिक,प्रदेश उपाध्यक्ष पंडित नीरज कपिल, प्रदेश महामंत्री असीम मलिक, महानगर अध्यक्ष मोहम्मद जहीर तुर्की, अरविंद चौधरी, कंवरपाल सिंह, अनुज शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय