Sunday, May 19, 2024

पूर्वोत्तर भ्रमण पर निकलेगी भारत गौरव ट्रेन, 21 मार्च को दिल्ली से होगी रवाना, 1 लाख से ज़्यादा का है टिकट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुवाहाटी। भारतीय रेलवे ने भारत गौरव डीलक्स एसी पर्यटक रेलगाड़ी से भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की यात्रा को कवर करने के लिए विशेष रूप से बनाए गए भ्रमण कार्यक्रम “नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी” को संचालित करने का निर्णय लिया है। ट्रेन का सफर 21 मार्च को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा और यह यात्रा के अगले 15 दिन तक असम के गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट एवं काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला एवं उदयपुर, नगालैंड के डिमापुर और कोहिमा तथा मेघालय में शिलांग एवं चेरापूंजी को कवर करेगा।

पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया है कि 14 रात और 15 दिन के इस सफर में रेलगाड़ी का पहला पड़ाव गुवाहाटी होगा, जहां पर पर्यटक कामाख्या मंदिर और उसके बाद उमानंद मंदिर तथा ब्रह्मपुत्र पर एक सनसेट क्रूज का दौरा करेंगे। यह ट्रेन नाहरलगुन रेलवे स्टेशन इटानगर में अगले गंतव्य से 30 किमी दूर रुकेगी है। इसके बाद ट्रेन यात्रियों को शिवसागर, शिवदौल में प्रसिद्ध शिव मंदिर अन्य विरासत स्थलों का भ्रमण कराएगी। इसके अलावा जोरहाट में चाय के बागान तथा काजीरंगा में रातभर ठहरने के बाद पर्यटक अगले दिन काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी का अनुभव करेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके बाद डीलक्स एसी पर्यटक रेलगाड़ी त्रिपुरा राज्य के लिए रवाना होगी, जहां प्रसिद्ध उज्जयंत पैलेस सहित उनाकोटी और अगरतला के जाने-माने विरासत स्थलों का भ्रमण किया जाएगा। अगले दिन ट्रेन के यात्रियों को उदयपुर के नीरमहल पैलेस और त्रिपुरा सुंदरी मंदिर को शामिल किया जाएगा। यहां से ट्रेन नगालैंड के डिमापुर निकल जाएगी। डिमापुर स्टेशन से पर्यटकों को नागा जीवन शैली का अनुभव कराने के लिए खोनोमा गांव के लिए बसों से कोहिमा ले जाया जाएगा। टूरिस्ट ट्रेन गुवाहाटी रुकेगी और पर्यटकों को सड़क मार्ग से मेघालय की राजधानी शिलांग ले जाया जाएगा। अगले दिन पूर्वी खासी हिल्स में बसे चेरापूंजी के भ्रमण से होगी। चेरापूंजी से पर्यटक वापस गुवाहाटी स्टेशन पहुंचेंगे। ट्रेन यहां से दिल्ली रवाना होगी। यह पर्यटक रेलगाड़ी से करीब 5800 किमी का सफर तय करेंगी।

इस ट्रेन के सफर में एसी-2 टियर में प्रति व्यक्ति 1,06,990 रुपये, एसी-1 (केबिन) के लिए 1,31,990 रुपये और प्रति व्यक्ति एसी-1 (कूपे) के लिए 1,49,290 रुपये की टिकट होगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय