Thursday, July 18, 2024

नोएडा में भू-माफिया के खिलाफ बड़ा एक्शन, 12 करोड़ की भूमि से हटाया अतिक्रमण

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में भू-माफिया द्वारा किए गए अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से आज बड़ी कार्यवाही की गई। प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-44 में आज सुबह (सोमवार) अवैध निर्माण को बुलडोजर व जेसीबी लगाकर लगभग 1000 वर्ग मीटर भूमि खाली करायी गई, जिसकी बाजार लागत लगभग 12 करोड़ रुपए आंकी गई है।
नोएडा प्राधिकरण लोकसभा चुनाव के बाद भू-माफियाओं के विरूद्ध एक्शन में है। प्राधिकरण के आला-अफसरों द्वारा की जा रही कार्यवाही से नोएडा शहर में अवैध कब्जाधारियों में हड़कंप मचा हुआ है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से अर्जित एवं कब्जा प्राप्त भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा किये जा रहे अतिक्रमणों के खिलाफ सोमवर सुबह को वर्क सर्किल-3 के कार्यक्षेत्र में सेक्टर-44 प्राधिकरण की अर्जित भूमि पर अवैध रूप से कब्जों को नोएडा पुलिस बल की मौजूदगी में ध्वस्तीकरण किया गया। अतिक्रमणमुक्त कराई गई भूमि की बाजार लागत लगभग 12 करोड़ बताई जा रही है।
प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने सख्त निर्देश दिए हैं कि नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगया जाए। जहां पर भी अवैध निर्माण या कब्जा किया गया है। उसे तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। उक्त निर्देशों के क्रम में आज प्राधिकरण द्वारा अर्जित भूमि पर अवैध अतिक्रमण को खाली कराया गया। खाली करायी गई उक्त भूमि का क्षेत्रफल 100वर्ग मीटर है, जिसकी बाजार लागत लगभग 12 करोड़ रुपए है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ की जा रही है कार्यवाही से भू-माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ।
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने आम जनता से कहा है कि अवैध रूप से जमीन कब्जा कर काटी जा रही कॉलोनी में अपनी गाढ़ी कमाई न फंसाएं। अगर किसी कॉलोनाइजर से अवैध कॉलोनी में प्लॉट खरीदा है तो रजिस्ट्री का प्रपत्र लेकर पुलिस से शिकायत करें। साथ ही इसकी एक कॉपी प्राधिकरण को भी उपलब्ध कराएं ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा है कि नोएडा के अधिसूचित एरिया में किसी भी व्यक्ति को अवैध निर्माण करने की इजाजत नहीं है। नोएडा में कहीं भी जमीन खरीदने से पहले प्राधिकरण से संपर्क कर पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय