Wednesday, May 8, 2024

चुनावी बॉन्ड पर बोली भाजपा, पत्थर फेंकने से पहले अपने कांच के घर के बारे में सोचें चिदंबरम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। चुनावी बॉन्ड पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के आरोपों पर पलटवार करते हुए भाजपा आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने कहा है कि चुनावी बॉन्ड मामले की सुनवाई की पूर्व संध्या पर,चिदंबरम अपने एजेंडे को फिट करने के लिए कहानी को घुमाने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें पत्थर फेंकने से पहले अपने कांच के घर के बारे में सोचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह अफ़सोस की बात है कि कांग्रेस अधिक पारदर्शी और लोकतांत्रिक राजनीतिक फंडिंग प्रणाली सुनिश्चित करने के किसी भी प्रयास की आलोचना करती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चिदंबरम के एक्स पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए मालवीय ने कहा, “सच्चा लोकतंत्र तब होता है जब छोटे व्यवसायों और कॉर्पोरेट दानदाताओं को किसी भी पार्टी को दान देने की आजादी होती है, अगर कोई अलग पार्टी सत्ता में आती है तो प्रतिक्रिया का डर नहीं होगा। चुनावी बॉन्ड का सार यह सुनिश्चित करना है कि ये छोटे खिलाड़ी केवल सत्ता में पार्टी का समर्थन करने के लिए दबाव महसूस किए बिना योगदान कर सकते हैं। यह पहचान छिपाने की खूबसूरती है – यह निष्पक्ष, निर्बाध लोकतांत्रिक भागीदारी सुनिश्चित करता है।”

मालवीय ने यूपीए सरकार के कार्यकाल की याद दिलाते हुए आगे कहा, “याद कीजिए जब यूपीए-2 के दौरान वित्त मंत्री के रूप में प्रणब मुखर्जी 2010 में सुधार लाए थे? ऐसा क्यों किया गया था? क्योंकि इस बात का स्पष्ट अहसास था कि केवल चेक दान पर निर्भर रहने से वांछित परिवर्तन नहीं आएगा। दानकर्ता वाजिब तौर पर अपनी पहचान उजागर होने के परिणामों से डरे हुए थे। यूपीए-2 का समाधान? इलेक्टोरल ट्रस्ट – एक पंजीकृत ट्रस्ट जहां दानकर्ता योगदान दे सकते हैं, जो बाद में पार्टी को दान देगा, जिससे दानकर्ता की पहचान छुप जाएगी। आप लोगों द्वारा शुरू की गई यह प्रणाली अभी भी उपयोग में है! चुनावी बॉन्ड पारदर्शिता की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि स्वच्छ धन राजनीतिक फंडिंग स्ट्रीम में प्रवेश करे। नकद दान की पूरी तरह से अपारदर्शी प्रणाली, जिसे आप बहुत पसंद करते हैं, के विपरीत, चुनावी बॉन्ड की मांग है कि दानकर्ता अपने खाते में खरीदी गई राशि का खुलासा करें। इसके बाद हर राजनीतिक दल को इस चंदे की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होती है। और महत्वपूर्ण बात- संपूर्ण लेन-देन बैंकिंग के माध्यम से होता है।”

चिदंबरम के आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा नेता ने आगे कहा, “आपका दावा है कि भाजपा ‘गुप्त और षडयंत्रकारी तरीके’ से धन जुटाने का इरादा रखती है, हालांकि चुनावी बॉन्ड योजना गोपनीय है लेकिन यह कुल व्हाइट मनी दान को अनिवार्य करता है, और दोनों तरफ – दाता और प्राप्तकर्ता की तरफ से लेनदेन पारदर्शी होते हैं। एकमात्र तत्व जो गोपनीय रहता है वह है दाता और पार्टी के बीच का संबंध और यह अच्छे कारण से रखा गया है क्योंकि पिछले अनुभवों से साबित हुआ है कि जब दानदाताओं की संबद्धता सार्वजनिक हो जाती है, तो वे नकद दान की गैर-पारदर्शी प्रथा का सहारा लेते हैं। क्या आप सचमुच उस पद्धति को पसंद करते हैं? तो, अगली बार जब आप पत्थर फेंकने का फैसला करें, तो शायद उस कांच के घर के बारे में सोचें जिसमें आप खड़े हैं। चुनावी बॉन्ड के माध्यम से भाजपा केवल पारदर्शिता सुनिश्चित करने, निष्पक्ष योगदान के लिए दाता की पहचान की रक्षा करने और लोकतंत्र की सच्ची भावना को बनाए रखने की कोशिश कर रही है। यह अफ़सोस की बात है कि कांग्रेस अधिक पारदर्शी और लोकतांत्रिक राजनीतिक फंडिंग प्रणाली सुनिश्चित करने के किसी भी प्रयास की आलोचना करती है और उसके प्रति शत्रुतापूर्ण है।”

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने सोमवार को चुनावी बांड मुद्दे पर केंद्र पर तंज करते हुए कहा था कि ‘भाजपा ने अपना इरादा स्पष्ट कर दिया है कि वह अपारदर्शी तरीके से बड़े कॉरपोरेट्स से धन जुटाएगी।’ उन्होंने कहा कि इसका उत्तर डिजिटल लेनदेन के माध्यम से छोटे दानदाताओं से पारदर्शी क्राउड-फंडिंग है। एक्स पर एक पोस्ट में, चिदंबरम ने कहा, “चुनावी बांड मामले की सुनवाई की पूर्व संध्या पर, भाजपा ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। भाजपा अपारदर्शी, गुप्त और षड्यंत्रकारी तरीके से बड़े कॉर्पोरेट्स से धन जुटाएगी।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय