Wednesday, June 26, 2024

लगातार तीसरी बार सरकार बनाने को लेकर भाजपा की तैयारी पूरी, पार्टी आज दिखाएगी एनडीए की ताकत

नई दिल्ली। भाजपा ने केंद्र में लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने की तैयारी पूरी कर ली है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को लगभग सात घंटे तक पार्टी नेताओं के साथ कई राउंड की मैराथन बैठक कर, सरकार के गठन की रूपरेखा और तैयारियों को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया है। विपक्षी दलों के तमाम दावों के बीच भाजपा ने शुक्रवार को एनडीए की ताकत दिखाने की भी तैयारी पूरी कर ली है।

लोकसभा चुनाव में 293 सीटों पर जीत हासिल कर, एनडीए बहुमत के लिए जरूरी 272 सांसदों के आंकड़े से काफी ज्यादा है, लेकिन भाजपा ने इस आंकड़े को भी बढ़ाने की तैयारी कर ली है। शुक्रवार 7 जून को संसद भवन परिसर में सुबह 11 बजे एनडीए के सभी सांसदों की बैठक होगी। एनडीए संसदीय दल की बैठक में सभी सांसद मिलकर नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल का नेता चुनेंगे। भाजपा एवं सहयोगी दलों के सांसदों के साथ-साथ , एनडीए सहयोगी दलों के नेता, भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री, विभिन्न राज्यों से जुड़े भाजपा के वे नेता जो विधानसभा में विपक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं समेत पार्टी के कई अन्य नेता भी बैठक में मौजूद रह सकते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके बाद एनडीए के नेता राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सूत्रों के अनुसार, बुधवार को पीएम आवास पर हुए एनडीए के नेताओं की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को एनडीए के नेता चुनने के बाद कई अन्य सांसद भी भाजपा के संपर्क में आए हैं। बताया जा रहा है कि कई निर्दलीय सांसदों के अलावा कुछ छोटी पार्टियों से भी बातचीत अंतिम दौर में पहुंच गई है। इस बात की पूरी संभावना है कि एनडीए नेता तीन सौ से ज्यादा सांसदों के समर्थन के साथ राष्ट्रपति के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, 9 जून की शाम को एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। हालांकि, इसे लेकर अभी तक औपचारिक घोषणा का इंतजार किया जा रहा है। भाजपा ने अपने सभी मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों को भी 7 जून की महत्वपूर्ण बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है। एनडीए संसदीय दल की बैठक के अलावा लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर भी शुक्रवार को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की अलग से अहम बैठक होने की संभावना भी है। इन बैठकों के लिए भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं उपमुख्यमंत्रियों का राजधानी दिल्ली पहुंचना शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा समेत कई भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दिल्ली पहुंच चुके हैं। बाकियों के भी देर रात तक दिल्ली पहुंचने की खबर है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय