Tuesday, February 27, 2024

उप्र को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का मजबूत आधार स्तंभ बनेगा बजट: सुरेश खन्ना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पांच फरवरी को विधानसभा में प्रस्तुत होने वाले बजट पर हस्ताक्षर कर रविवार को बजट दस्तावेज को अंतिम रूप दिया। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प पर आधारित है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में यह बजट प्रदेश वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का मजबूत आधार स्तंभ बनेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट प्रदेश के समग्र विकास के साथ आधारभूत ढांचे के पुननिर्माण और गरीबों, वंचितों, युवाओं, महिलाओं, किसानों को सम्मानजनक जीवन जीने के साथ, विकास की मुख्यधारा में लाने को समर्पित है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के वित्तीय अनुशासन एवं मार्गदर्शन में देश की अर्थव्यवस्था निरंतर सुदृढ़ हो रही है।

वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट प्राचीन सांस्कृतिक गौरव की पुनर्स्थापना के साथ विकास के सभी आधुनिक मापदंडों पर चलने का एक दस्तावेज है। बजट में ऐसी सभी व्यवस्थाएं हैं, जिससे सभी नागरिक समग्र उर्जा के साथ प्रदेश के समग्र विकास में अपना पूर्ण योगदान दे सकेंगे।

श्री खन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गत एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में प्रस्तुत अंतरिम बजट 2024-25 में उत्तर प्रदेश को केंद्रीय करों में राज्यांश का हिस्सा के रूप में 2,18,816 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। केंद्रीय बजट गरीब, महिला, युवा तथा किसान के साथ भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसका सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश को मिलेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय