Sunday, September 8, 2024

कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य समय से पहले पूरा कर लिया जायेगा- मनोहर लाल

नयी दिल्ली। विद्युत मंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि भारत कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता में वृद्धि को शुद्ध रूप से शून्य करने का लक्ष्य समय से पहले प्राप्त कर लेगा। मनोहर लाल ने प्रश्न काल के दौरान कांग्रेस के मनीष तिवारी के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश में कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता को 32 से 35 प्रतिशत तक कम कर लिया गया है और वर्ष 2030 तक यह कमी 45 प्रतिशत तक हो जायेगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भारत ने कार्बन उत्सर्जन के स्तर में वृद्धि को 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य करने की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता व्यक्त की है और इसके लिये स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन और उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

 

मनोहर लाल ने सदन में पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि वायु प्रदूषण राष्ट्रीय चिंता का विषय है और उद्योगों को राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप कार्बन उत्सर्जन कम करने के उपाय करने को कहा जा रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के अमरा राम के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि विभिन्न कारणों से उड़ानें निरस्त होती हैं और उनका मंत्रालय इसकी समुचित जानकारी हासिल करता है।

 

 

नायडू ने कांग्रेस के सी वेणुगोपाल के प्रश्न के उत्तर में कहा कि उड़ानें रद्द होने पर संबंधित एयरलाइन यात्रियों के ठहरने का प्रबंध करती हैं और उन्हें दूसरे विमान से भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि नियमों का अनुपालन न किये जाने पर उनका मंत्रालय इसी नोटिस लेता है।उन्होंने कहा कि अब विभिन्न क्षेत्रों से हवाईअड्डे की मांग बढ़ रही है, अब तो इस तरह की मांग आ रही हैं, जैसे रेल सेवाओं और ट्रेनों के ठहराव की मांग की जाती हैं।

 

 

उन्होंने निर्दलीय पप्पू यादव ने पूर्णिया में हवाईअड्डे निर्माण की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर कहा कि वहां जमीन का मुद्दा है, उसे हल कर लिया जाये तो निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा। तृणमूल कांग्रेस की सयानी घोष ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को विमान किराये में छूट दिये जाने की मांग की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय