Tuesday, July 2, 2024

नीट परीक्षा की जांच करेगी सीबीआई, NTA के प्रमुख को भी हटाया

नयी दिल्ली- शिक्षा मंत्रालय ने नीट (यूजी) परीक्षा 2024 में अनियमितता की आरोपों की व्यापक जांच का काम शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा गया है ।

मंत्रालय की देर रात जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है ‘इस परीक्षा की प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा करने के बाद इस मामले की व्यापक जांच करने का दायित्य सीबीबाई को सौंपने का निर्णय लिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय परीक्षा एंजेंसी (एनटीए) ने नीट परीक्षा का आयोजन 05 मई 2024 को किया था। यह परीक्षा ओएमआर (कलम और कागज ) के माध्यम से की गई थी। इस परीक्षा में नकल, दूसरे से लिखवाने और अन्य तरह की गड़बड़ियो की शिकायत मिलने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है।

अलग से एक निर्णय में सरकार ने एनटीए के वर्तमान प्रमुख को भी हटा दिया है उनकी जगह प्रदीप सिंह खरोला को अतिरिक प्रभार दिया गया है।

सरकार ने सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम 2024 को भी प्रभावी बना दिया है ताकि परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जा सके।

शिक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्कि में कहा है कि सरकार परीक्षाओं की पवित्रता को सुनिश्चित कर छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय ने फिर कहा है कि परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ियों में लिप्त पाए गए व्यक्तियों और संगठन के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय