Monday, May 20, 2024

सीबीएसई ने जारी की कक्षा 10-12वीं की परीक्षा की तारीख, 15 फरवरी से होंगी शुरू

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। सीबीएसई ने परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। कक्षा 10th (हाईस्कूल) और कक्षा 12th (इंटरमीडियट) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल तक चलेंगी। वहीं, 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च को खत्म हो जाएंगी।

सीबीएसई अधिकारियों ने कहा कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए दो विषयों की परीक्षाओं के बीच में तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया गया है। वहीं, परीक्षाओं की डेटशीट तैयार करते समय प्रतियोगी परीक्षाओं का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

एक परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे से 01:30 बजे तक हुआ करेगी और दूसरी परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक हुआ करेगी।

बोर्ड ने जारी किए दिशा-निर्देश

दो विषयों की परीक्षा के बीच पर्याप्त अंतराल रहे, इस बात का ध्यान रखा गया है। कक्षा 12वी की डेटशीट बनाते समय जेईई मेन की तारीखों का रखा गया ध्यान। डेटशीट 40000 से ज्यादा विषयों के संयोजन से बचते हुए तैयार की गई, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षाएं एक ही तारीख को न हों।

 

बोर्ड का कहना है कि डेटशीट को परीक्षाओं से काफी दिनों पहले जारी किया गया है ताकि छात्र अच्छे से तैयारी कर सकें।

सीबीएसई की ओर से जारी परिपत्र के मुताबिक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2024 के दूसरे सेशन का आयोजन 1 से 15 अप्रैल तक किए जाने की घोषणा की है। इसमें परीक्षा की तारीखों का विशेष ध्यान रखा गया है।

 

सीबीएसई की डेटशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा और लेटेस्ट न्यूज के कॉलम में जाकर सीबीएसई क्लास 10 बोर्ड एग्जाम 2024 डेटशीट या सीबीएसई क्लास 12 पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डेटशीट की पीडीएफ स्क्रीन पर खुल जाएगी और इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय