Sunday, May 12, 2024

सीबीएसई की प्रयोगात्मक परीक्षाएं आज से शुरू, मेरठ मंडल में दूसरे चरण में परीक्षा  

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। सीबीएसई स्कूलों में एक जनवरी से प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, जो 14 फरवरी तक चलेंगी। यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। 25 फरवरी से दो चरणों में प्रैक्टिकल कराए जाएंगे। आईसीएसई में प्रयोगात्मक परीक्षाएं चल रही है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सीबीएसई के स्कूलों में शुरुआत में अधिकांश परीक्षाएं सरल विषयों की हैं। प्रयोगात्मक परीक्षा में एक बाह्य व एक आंतरिक परीक्षक अनिवार्य रूप से होगा। साथ ही विस्तारित दिशा निर्देश सभी को भेज दिए गए हैं।

 

मेरठ मंडल में यूपी बोर्ड के स्कूलों में दूसरे चरण में प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी। 2 फरवरी से 9 फरवरी तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर मंडल की प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में करानी अनिवार्य हैं और रिकार्डिंग प्रधानाचार्य द्वारा डीवीआर में सुरक्षित रखी जाएगी।

 

हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं गत वर्ष की तरह विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर संपादित कराई जाएगी। इसके अलावा हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन) नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा व इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। इस कार्य के लिए 10 जनवरी 2024 से वेबसाइट क्रियाशील हो जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय