Friday, May 10, 2024

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा बैठक की    

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। मेरठ विकास भवन सभागार में आज मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं प्रमुख सचिव निर्वाचन उप्र शासन नवदीप रिणवा ने जिला निर्वाचन अधिकारी,उप जिला निर्वाचन अधिकारी,निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी,सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं वीआरसी ऑपरेटर्स के साथ लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एवं निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा बैठक की।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिसमें मतदाता जागरूकता के अंतर्गत विकास भवन में बने सेल्फी प्वाइंट पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उप्र ने अन्य अधिकारियो के साथ सेल्फी भी ली।
बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी ईआरओ से निर्वाचन तैयारियों से संबंधित बिन्दुवार तकनीकी एवं व्यवहारिक पहलुओं पर आने वाली समस्याओं की जानकारी प्राप्त की और उनको दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए, वरिष्ठ अधिकारी अपने स्तर से प्रत्येक बिन्दु की समीक्षा करें तथा अपनी निगरानी में समस्त कार्यों को त्रुटिरहित संपन्न कराए।

स्वीप गतिविधियों एवं अन्य जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से प्लानिंग

उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधित मेरठ से सक्सेस स्टोरी मिलनी चाहिए जिससे कि अन्य लोग भी जागरूक एवं प्रेरित हो तथा वोट प्रतिशत का स्तर अधिक से अधिक हो सके। इस हेतु स्वीप गतिविधियों एवं अन्य जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से प्लानिंग के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिससे महिला, युवाओं सहित प्रत्येक कैटेगरी में वोटिंग की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथ का सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट से एक बार सत्यापन कराया जाए। बूथ स्तर पर मतदान के दिन आम वोटर के लिए कोई असुविधा न हो इसकी बूथवार समीक्षा कर ली जाए। बूथ पर आमजनमानस की आवश्यकता अनुसार शौचालय, साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था इत्यादि को दुरूस्त कराया जाना सुनिश्चित करें।

मास्टर ट्रेनर एवं पोलिंग पार्टी की ट्रेनिंग चुनाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण

उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर एवं पोलिंग पार्टी की ट्रेनिंग चुनाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए सभी पोलिंग कर्मियो को अच्छे से ट्रेनिंग दी जाये जिससे कि पोलिंग पार्टी रवाना होने से लेकर ईवीएम,वीवीपैट जमा होने तक कोई भी समस्या उत्पन्न न हो। वोटर लिस्ट के संबंध में अक्सर मतदान वाले दिन नाम न होने की समस्या मतदाताओ द्वारा उठाई जाती है जिसके दृष्टिगत वोटर लिस्ट को पूर्णतः दुरूस्त करते हुये पोलिंग बूथ पर पढकर सुनाया जाये जिससे कि जो नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है समय रहते हुये उस नाम को वोटर लिस्ट में शामिल किया जा सके। यह कार्य बूथ स्तर तक पूरी निगरानी के साथ कार्य को सक्षम अधिकारी द्वारा देखा जाये।

 

उन्होने समस्त ईआरओ को निर्देशित किया कि हमारे लिए निर्वाचन से संबंधित वोटर द्वारा की गई शिकायत का निस्तारण बहुत महत्वपूर्ण है एनजीएसपी पर आने वाली समस्त शिकायतो का निस्तारण त्वरित व गुणवत्तापूर्ण ढ़ग से किया जाये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय