Saturday, May 11, 2024

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने स्वीप कार्यक्रम के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारियों से की चर्चा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा  ने स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता के लिए प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों व स्वीप नोडल अधिकारियों से बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। उन्होंने आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन, इलेक्ट्रोल लिटेªसी क्लब द्वारा संचालित गतिविधियों, स्वीप के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों, प्रचार-प्रसार से सम्बंधित योजना के क्रियान्वयन पर भी चर्चा की।

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद स्तर पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2024 का आयोजन किया जाये। इस अवसर पर जिला मुख्यालय सहित समस्त शासकीय कार्यालयों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय, मतदाता पंजीकरण केन्द्र, बूथ स्तर आदि पर मतदाता शपथ ग्रहण का आयोजन कराया जाये। उन्होंने कहा कि समस्त शासकीय कार्यालयों एवं स्कूलों व कॉलेजों में 25 जनवरी को अवकाश की स्थिति में 24 जनवरी को शपथ ग्रहण का आयोजन कराया जाये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जनपद के मुख्य आयोजन स्थल पर विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे रंगोली, मेहंदी, पोस्टर, चित्रकला प्रतियोगिता आदि के साथ सेल्फी प्वाइंट विशेष रूप से दिव्यांगजन फ्रेंडली बनाने का भी निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिया। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों से संबंधित फोटो प्रदर्शनी लगायी जाये एवं साथ ही क्यूआर कोड का प्रदर्शन किया जाये। सभी सोशल मीडिया हैण्डल्स के माध्यम से एनएडी 2024 प्रचारित किया जाय। ‘मैं हूं ना’ का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाय।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पुनरीक्षण-2024 में 18 वर्ष के पहली बार बने नये मतदाताओं को, दिव्यांगजन, थर्ड जेण्डर तथा 80 से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को जनपद स्तर पर बैज लगाकर तथा युवा मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान-पत्र देकर सम्मानित किया जाये। जनपद स्तरीय नामित आइकन के माध्यम से मतदाताओं के लिए मैसेज प्रसारित कराया जाये। स्कूल व कालेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थाओं में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितायें आयोजित कर विजेताओं को सम्मानित किया जाये। जनपद स्तर पर बैनर व र्हाेडिंग, पोस्टर पम्पलेट आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय।

जनपदों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को मतदाता दिवस पर सम्मानित करने का उन्होंने निर्देश दिया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र द्वारा वोट यूपी के तहत पोस्टर, डिजाइनिंग, श्लोगन प्रतियोगिता में अधिक से अधिक सह-भागिता कराएं। 08 जनवरी से 12 जनवरी तक प्रतियोगिता की अवधि कर दी गयी है। प्रतियोगिता विजेताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पुरस्कृत किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि भारत निर्वाचन आयोग ने शिक्षा मंत्रालय के साथ 2 नवम्बर, 2023 को एमओयू किया है तथा सतत् चुनावी एवं लोकतंत्र शिक्षा को स्वीप का अभिन्न अंग माना है, जिसके तहत कक्षा 6 से लेकर कक्षा-12 तथा उच्च शिक्षा के छात्रों को मतदाता शिक्षा प्रदान की जानी है। इस हेतु यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीईआरटी को भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्देश जारी किये गये हैं, जल्द ही राज्य स्तर पर भी मतदाता जागरूकता को पाठयक्रम में शामिल किया जायेगा। समस्त जिला निर्वाचन अधिकारी सक्षम एप में दिव्यांगजन वोटर को मतदान के दिन पिक एंड ड्रॉप फैसिलिटी के विकल्प हेतु अपने जनपद में दिव्यांगजनाें की संख्या का आंकलन करते हुए लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था कर लें।

सीईओ ने कहा कि मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 22 जनवरी को किया जाना है इस हेतु बीएलओ स्तर पर गहनता से कार्य किया जाये, जिससे साफ-सुथरी मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा सके। जनपद में बूथवार डाटा एनालिसिस करते हुए वर्ष 2019 के औसत मतदान प्रतिशत से कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों में कारण का पता करके टारगेट स्वीप एक्शन प्लान बनाया जाये।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव, सांख्यिकीय अधिकारी व स्वीप नोडल अधिकारी टी.पी गुप्ता ने भी प्रतिभाग किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय