Wednesday, May 8, 2024

मुख्य सचिव ने ईद, रामनवमी, अम्बेडकर जयंती व चैत्र नवरात्रि पर मजबूत सुरक्षा व्यवस्था के दिए निर्देश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने ईद, रामनवमी, अम्बेडकर जयंती व चैत्र नवरात्रि पर्व के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी दिनों में प्रदेश में कई त्योहार होंगे। हर एक पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हों, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जायें। प्रदेश में कहीं कोई अप्रिय घटना न हो। त्योहारों के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म पर टीका-टिप्पणी व छोटी सी अफवाह माहौल को खराब कर सकती है और कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिये इस पर विशेष नजर रखी जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर स्थापित होने के उपरांत पहली बार रामनवमी आयोजित होने जा रही है। भारी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या आयेंगे। इसे ध्यान में रखते सुरक्षा और सुगम यातायात के लिए समुचित प्रबंध सुनिश्चित किये जाएं। सीसीटीवी के द्वारा निगरानी रखी जाये। प्रमुख स्थानों पर मेडिकल कैंप भी लगाये जाएं। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित होंगे, ऐसे में विशेष तौर पर सतर्कता बरती जाये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाये। संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जाये। फील्ड में तैनात सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कराएं कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों, किसी भी दशा में सड़क मार्ग व यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो।

उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल संपन्न कराने के लिये बाहर से आने वाली पुलिस फोर्स के लिए ठहरने और खाने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये।

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में कोई भी धार्मिक आयोजन सड़क मार्ग पर नहीं होना चाहिये। कोई शोभायात्रा एवं धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकले। इसके लिये धर्म-गुरुओं के साथ पहले से ही बैठक कर ली जाए। सोशल मीडिया को लेकर अधिकारियों को संवेदनशील रहने की जरूरत है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पुलिस बल का लगातार गश्त होना चाहिये। जनपद के वरिष्ठ अधिकारी भी पेट्रोलिंग में प्रतिभाग करें। हर एक संदिग्ध गतिविधि पर हमारी नजर होनी चाहिए।

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, एडीजी एलओ अमिताभ यश, सचिव गृह डॉ. संजीव गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय