Saturday, May 18, 2024

चीन ने ताइवान को घेरा, शुरू किया कड़ी चेतावनी देता सैन्य अभ्यास

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ताइपे/ बीजिंग। ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन की अमेरिकी यात्रा पूरी होते ही चीन ने ताइवान को तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। चीन ने घातक युद्धक हथियारों के साथ ताइवान को घेरकर तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू किया है। चीन ने इस सैन्य अभ्यास को ‘कड़ी चेतावनी’ बताया है।

चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव को इस सैन्य अभ्यास ने और बढ़ा दिया है। चीन की सेना सैन्य अभ्यास के जरियेताइवान को घेरने का पूर्वाभ्यास कर रही है। चीन ने कहा है तीन दिन के इस पूर्वाभ्यास में ताइवान के चारों ओर गश्त लगाकर घेरा जाएगा। चीन की सेना ने ताइवान के चारों ओर लंबी दूरी के रॉकेट, तोप, ड्रेस्ट्रॉयर्स, मिसाइल बोट्स, फाइटर जेट्स, बॉम्बर्स, जैमर और ईंधन भरने वाले सभी तरह के उपकरणों को तैनात कर दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीन के 71 सैन्य विमानों और नौ जहाजों ने दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बंटवारा बताने वाली लाइन ताइवान स्ट्रेट मेडियन लाइन को पार किया है। चीन की नौसेना के एक जहाज ने डेक से एक राउंड फायर भी किया। यह फायरिंग उस समय हुई जब चीन का यह जहाज ताइवान के सबसे करीब पिंग्टन द्वीप के पास गुजर रहा था। ताइवान ने कहा कि चीन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र की शांति और स्थिरता का गंभीर उल्लंघन किया है। उसकी इस हरकत से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। ताइवान ने अन्य देशों से चीन की इन गतिविधियों का विरोध करने का आग्रह किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय