Sunday, October 13, 2024

दिल्ली सरकार के 12 वित्तपोषित कॉलेज की तीसरी तिमाही की किस्त जारी, सीएम आतिशी ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 12 कॉलेज के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। ये सभी कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंधित हैं। इन कॉलेजों के लिए तीसरी तिमाही की किस्त जारी की गई है। सीएम आतिशी ने इन 12 वित्तपोषित कॉलेजों की तीसरी तिमाही की किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी है। वित्त वर्ष 2024-25 में लगभग 400 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, दिल्ली सरकार के 12 वित्तपोषित कॉलेजों के लिए बजट 3 गुणा से ज्यादा बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय का कहना है कि दिल्ली में बच्चों को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए हर साल ‘आप’ सरकार ने इन 12 वित्तपोषित कॉलेजों का बजट बढ़ाया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

मुख्यमंत्री आतिशी का कहना है कि शिक्षक परेशान ना हो, उन्हें समय पर वेतन मिले, मेडिकल-पेंशन बेनिफिट्स मिले, इसलिए सरकार डीयू के इन 12 कॉलेजों को 100 करोड़ रुपये का फंड जारी कर रही है। स्कूलों के साथ-साथ दिल्ली सरकार ने उच्च शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया। तीन नई यूनिवर्सिटी खोली, मौजूदा यूनिवर्सिटीज का विस्तार किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की उच्च शिक्षा में दिल्ली सरकार द्वारा पूर्णत वित्तपोषित 12 दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साल 2014-15 में इन कॉलेजों को 132 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जो इस वित्त वर्ष में तीन गुणा बढ़कर लगभग 400 करोड़ रुपये हो गए हैं।

 

 

 

मुख्यमंत्री के मुताबिक, इन कॉलेजों में पिछले कुछ सालों से वित्तीय कुप्रबंधन के कई मुद्दे सामने आए, लेकिन सरकार ने निर्णय लिया है कि मैनेजमेंट के कारण, एडमिनिस्ट्रेशन की गलतियों की वजह से उन कॉलेजों के शिक्षकों और विद्यार्थियों का नुकसान नहीं होना चाहिए। शिक्षकों की बेहतरी का ध्यान रखते हुए, उनके मेडिकल बेनिफिट, पेंशन बेनिफिट्स, जो वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से रुके हुए थे, इसका ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार, दिल्ली विश्वविद्यालय के इन 12 कॉलेजों के लिए दूसरी तिमाही में 100 करोड़ रुपये का फंड जारी कर रही है।

 

 

 

दिल्ली सरकार द्वारा पूर्णत वित्त पोषित दिल्ली विश्विद्यालय के इन 12 कॉलेजों में आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज, अदिति महाविद्यालय, भगिनी निवेदिता कॉलेज, भास्कराचार्य कॉलेज, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज, इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज, केशव महाविद्यालय, महाराजा अग्रसेन कॉलेज, महर्षि वाल्मीकि कॉलेज, शहीद राजगुरु कॉलेज और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजेनस स्टडीज शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय