Thursday, March 28, 2024

यूपी में वॉटर-वे को सुदृढ़, सुगम और सस्ता बनाने के लिए होगा नई अथॉरिटी का गठन, सीएम योगी ने किया ऐलान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार जल्द ही एक नई अथॉरिटी का गठन करेगी। यह जलमार्ग के जरिए माल ढुलाई को और सुगम व सस्ता बनाने के लिए नीतियां तैयार करेगी। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्लेज योजना के अंतर्गत निजी औद्योगिक पार्क के विकास के लिए चेक वितरण समारोह के दौरान कही।

योगी सरकार ने उद्योगों को भूमि उपब्ध कराने के लिए प्लेज (प्रमोटिंग लीडरशिप एंड इंटरप्राइजेज फॉर डेवलपमेंट ऑफ ग्रोथ इंजन) योजना के तहत विकासकर्ताओं को धनराशि के प्रथम किस्त का वितरण किया है। इसमें अलीगढ़, सहारनपुर और कानुपर देहात में निजी औद्योगिक पार्कों के विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1,689.98 लाख रुपए की प्रथम किस्त का प्रदान की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यूपी अनंत सम्भावनाओं वाला प्रदेश
मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यूपी के बारे में आज से 06 साल पहले कहा जाता था कि यहां कुछ नहीं हो सकता है। आज वही प्रदेश देश के अंदर अपनी अभिनव योजनाओं के माध्यम से राज्य के पोटेंशियल को देश दुनिया के सामने प्रस्तुत किया है। प्लेज योजना उसी शृंखला का हिस्सा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी अनंत सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। प्रकृति और परमात्मा की असीम कृपा इस प्रदेश पर रही है। जरूरत इस बात की है कि हम प्रतिस्पर्धा के अनुरूप अपने आप को तैयार कर सकें।

वाटर ट्रांसपोर्ट को मिलेगा बढ़ावा
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज वाराणसी से हल्दिया तक देश का पहला नेशनल वाटर-वे क्रियाशील है। प्रदेश सरकार जल्द ही एक नई अथॉरिटी का गठन करने जा रही है, जो यूपी में जलमार्गों के विकास के लिए तेजी के साथ काम करेगी। उप्र में वाटर ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने और माल ढुलाई को कैसे सुगम और सस्ता बनाया जाए, इसके लिए नीति बनाई जाएगी।

बड़े उद्योगों का आधार बनेगा एमएसएमई
मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देश दुनिया के सभी बड़े उद्यमी लखनऊ आए और 35 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव प्रदेश को मिला है। जब यह निवेश धरातल पर उतरेगा तो एक करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। तब एमएसएमई ही इन बड़े उद्योग का आधार बनेंगे। साथ ही ये रोजगार सृजन का सबसे बड़ा माध्यम बनेंगे। मुझे याद है एमएसएमई सेक्टर ने कोविड काल में कितना बढ़िया काम किया था, जब 40 लाख श्रमिक प्रवासी वापस आए, जिन्हें एमएसएमई ने अपने साथ जोड़ लिया। यूपी अब पौने दो लाख करोड़ रुपये का एक्सर्पोर्ट हब बन चुका है।

निजी पार्क बनाने के लिए आगे आएं उद्यमी
योगी ने कहा कि आज तीन चेक वितरित किये गये हैं। इसमें सहारनपुर वुड वर्क के लिए प्रसिद्ध है। वुड वर्क को अच्छी डिजाइन देने की जरूरत है। केंद्र सरकार इसके लिए तैयार है। हमें इसके लिए तत्काल प्रस्ताव बनाकर भेजना चाहिए। इसी प्रकार अलीगढ़ हार्डवेयर के लिए दुनिया में विख्यात है। अलीगढ़ में ही डिफेंस कॉरीडोर का नोड है। ऐसे ही कानपुर में भी डिफेंस नोड है। कानपुर देहात में निजी औद्योगिक पार्क का आना अच्छी पहल है। मुझे पूरा विश्वास है कि यूपी सरकार की योजनाओं का सभी उद्यमी अधिकाधिक लाभ लेंगे। इसके अलावा मैं सभी अन्य एमएसएमई उद्यमियों से भी अपील करता हूं कि वे अपने अपने क्षेत्र में निजी पार्क बनाने के लिए आगे आएं। दुनिया आज भारत की ओर सकारात्मक भाव से देख रही है, इसी प्रकार पूरा भारत आज यूपी को सम्भावनाओं के प्रदेश के रूप में देख रहा है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ से राकेश अग्रवाल, कानपुर देहात के सुबोध अग्रवाल और सहारनपुर के रामजी सुरेजा को निजी औद्योगिक पार्क के लिए चेक सौंपा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ के संयुक्त आयुक्त उद्योग विरेन्द्र कुमार, चंद्रभानु सिंह, उपायुक्त कानपुर देहात और सहारनपुर के सिद्धार्थ यादव को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान मौजूद रहे। प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, मुख्यमंत्री कार्यालय में अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, बैंक ऑफि इंडिया के महाप्रबंधक विश्वजीत मिश्रा और सिडबी के डिप्टी एमडी सुदप्त मंडल मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय