Saturday, May 4, 2024

नोएडा में फर्जी कंपनियां बनाकर चीनी नागरिकों को उपलब्ध कराने वाला कंपनी सचिव गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
नोएडा । उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) नोएडा यूनिट ने एक कंपनी सचिव को गिरफ्तार किया है। आरोपी भारत में फर्जी कंपनियां बनाकर चीनी नागरिकों को उपलब्ध करवाता था जो हवाला के कारोबार से जुड़ी थी।
 उत्तर प्रदेश एसटीएफ नोएडा (यूनिट) के एसएसपी कुलदीप नारायण ने बताया कि एक सूचना के आधार पर आज एसटीएफ ने निखिल गोयल (28 वर्ष) निवासी नारनौल हरियाणा को गिरफ्तार किया है। उसे न्यायालय में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।
उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि गिरफ्तार कंपनी सचिव ने चीनी नागरिकों को भारत में कई फर्जी कंपनियां खोलने में मदद की थी। जिनका इस्तेमाल उन्होंने संदिग्ध हवाला लेनदेन में किया था। गोयल चीनी नागरिक जू-फाई के संपर्क में था, जिसे वर्ष 2022 के जून माह में ग्रेटर नोएडा से  गिरफ्तार किया गया था।
 भारत नेपाल सीमा से दो चीनी नागरिक एसएसबी द्वारा वर्ष 2022 मे जासूसी के आरोप में पकड़े गए थे। उनसे पूछताछ के आधार पर जु-फाई तथा उसकी महिला मित्र और इस गैंग के दो दर्जन लोगों को विभिन्न जगहों से अब तक गिरफ्तार किया गया है। ये लोग ग्रेटर नोएडा में एक अवैध रूप से गेस्ट हाउस भी चला रहे थे, जो चीनी नागरिकों का अड्डा बना हुआ था।
इसके अलावा एसटीएफ को जांच में पता चला कि ये लोग फर्जी कंपनियां बनाकर उनके  माध्यम से  भारत से पुराने मोबाइल फोन के मदरबोर्ड और मेमोरी कार्ड को चाइना भेजते हैं। जिसके आधार पर भारतीय लोगों का डाटा चाइनीज ठगों के हाथ लगाता था। यह लोग  एक्साइज की चोरी भी करते है, और फर्जी खोली गई कंपनियों के माध्यम से अवैध रूप से धन का लेनदेन भी करते हैं। जिससे भारत सरकार को भी करोड़ों रुपए का चूना लग चुका है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय