Friday, May 10, 2024

छत्तीसगढ़ में टिकट से वंचित कांग्रेस विधायकों ने ‘फर्जी’ पार्टी सर्वेक्षणों के खिलाफ उठाई आवाज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में भारी झटके के कुछ दिनों बाद, जिन कांग्रेस नेताओं को टिकट से वंचित किया गया था, उन्होंने खुलकर सामने आना शुरू कर दिया है और आरोप लगाया है कि राज्य में हाल ही में हुए चुनावों के लिए उन्हें पार्टी के टिकट से वंचित करने के लिए फर्जी सर्वेक्षण किए गए थे।

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भाजपा से हार गई, इसमें कांग्रेस राज्य की 90 में से केवल 35 सीटें जीतने में सफल रही, जबकि भाजपा 54 सीटों के साथ सत्ता में आई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कांग्रेस की नजर राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल पर थी।

पार्टी की हार के बाद, पार्टी के कई पूर्व विधायक शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे और चुनाव में उन्हें टिकट नहीं दिए जाने की सर्वेक्षण रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की।

टिकट से वंचित 22 पूर्व विधायकों में से 12 ने वेणुगोपाल से मुलाकात कर सर्वेक्षण रिपोर्ट की विश्वसनीयता पूछी।

12 पूर्व विधायकों में से एक ने कहा कि उन्होंने वेणुगोपाल से मुलाकात की और उन्हें बताया कि ऐसी संदिग्ध सर्वेक्षण रिपोर्ट के कारण उन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने वेणुगोपाल को अवगत कराया कि सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर मौजूदा विधायकों को टिकट देने से इनकार करने से, जिसमें उन्हें हारते हुए दिखाया गया था, पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा।

उन्होंने कहा, ”हमें टिकट देने से इनकार करके कांग्रेस ने अपनी जीती हुई सीटें भाजपा को उपहार के रूप में दे दीं।”

पूर्व विधायकों ने कहा कि उन्होंने उस सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुद्दे पर चर्चा के लिए पार्टी प्रमुख खड़गे से भी मिलने का समय मांगा है।

दिल्ली आए 12 विधायकों में बृहस्पति सिंह, मोतीलाल, शिशुपाल सोरी, विजय जयसवाल, चैनिंग लाल, भुवनेश्वर बघेल, चंद्रदेव राय, विनोद, ममता चंद्राकर, प्रमोद शर्मा, मोहित ककरेटा और लक्ष्मी ध्रुव शामिल हैं.

पूर्व विधायकों ने सर्वे की ओर इशारा करते हुए यह भी कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने भी सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के लिए अपनी टीम भेजी थी।

पूर्व विधायकों ने कहा, “हालांकि, उन्हें राज्य स्तर पर किए गए सर्वेक्षण के आधार पर अपना सर्वेक्षण करने की अनुमति नहीं दी गई, इसलिए हम जानना चाहते हैं कि पार्टी के खिलाफ साजिश रचने के लिए कौन जिम्मेदार थे।”

उन्होंने कहा, जब उनसे पूछा गया कि वे इसके लिए किसे जिम्मेदार मानते हैं, तो उन्होंने कहा, “प्रभारी, सह-प्रभारी और अन्य नेता, जिन्होंने नीतियां बनाईं और फर्जी सर्वेक्षण कराया और पार्टी को धोखा दिया। इसलिए हम फर्जी सर्वेक्षण करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हैं।” ,

पार्टी नेताओं के अनुसार, अपनी ही सर्वेक्षण रिपोर्ट पर राज्य नेतृत्व की अनिच्छा के बाद पार्टी के रणनीतिकार सुनील कानूगोलू को छत्तीसगढ़ में सर्वेक्षण करने के लिए कहा गया था, लेकिन कानुगोलू आगे नहीं बढ़े।

यही हाल मध्य प्रदेश और राजस्थान का था, जहां प्रदेश नेतृत्व ने प्रदेश स्तर पर सर्वे टीम तय की।

इस बीच, कनुगोलू, जिन्हें तेलंगाना में खुली छूट मिली, ने एक बार फिर पार्टी को कर्नाटक के बाद एक और बड़ी जीत दिलाई।

शनिवार को, खड़गे ने मध्य प्रदेश में हार के बाद अपने पहले फैसले में पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की जगह जीतू पटवारी को राज्य इकाई का प्रमुख नियुक्त किया और उमंग सिंघार को सीएलपी नेता नियुक्त किया।

छत्तीसगढ़ में, खड़गे ने विधायक चरण दास महंत को सीएलपी नेता नियुक्त किया और दीपक बैन को राज्य इकाई प्रमुख के रूप में बने रहने के लिए कहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय