Monday, May 6, 2024

संविधान निर्माताओं ने भी सरकारों से यूसीसी लागू करने को कहा: वारसी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। भारत के संविधान के निर्माण के दौरान, इसके निर्माताओं ने यूसीसी की जरूरत को महसूस किया। स्वतंत्रता के बाद देश का सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य यूसीसी के कार्यान्वयन के लिए उपयुक्त नहीं था।  हालाँकि, संविधान निर्माताओं ने भविष्य की सरकारों से संविधान के अनुच्छेद 44 के माध्यम से यूसीसी को लागू करने के लिए कहा था। इसके प्रमाण इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

हालाँकि राजनीतिक या अन्य कारणों से सरकारों ने अब तक इसे लागू नहीं किया है। 1947 के बाद से, भारत ने सर्वांगीण विकास के साथ सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक परिदृश्य में बड़े पैमाने पर बदलाव देखे हैं।  यूसीसी का कार्यान्वयन संविधान निर्माताओं के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक श्रद्धांजलि होगी। ये बातें जेएनयू के मुस्लिम राजनीतिक चिंतक डॉ. अशरफ वारसी ने कही। विवि सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकारों में समानता का अधिकार प्रथम है। भारत में आपराधिक कानूनों के विपरीत, जो अपने नागरिकों के बीच भेदभाव नहीं करते हैं, नागरिक कानून अधिकांश धार्मिक समुदायों के लिए अलग हैं, जो समानता के मौलिक अधिकारों के खिलाफ है। इस संबंध में भारत की शीर्ष अदालत ने भी कई टिप्पणियां की हैं।

यूसीसी लागू होने से महिलाओं को भी प्रमुख रूप से लाभ होगा

 

डॉ. मुमताज हुसैन ने कहा कि यह महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम होगा। यूसीसी भारत के लिए कोई नई चीज़ नहीं है।  यह विदेशी नहीं है। यह पुर्तगाली शासन के समय से गोवा में मौजूद है और इसे वहां के नागरिकों के लिए उनके धर्मों की परवाह किए बिना लागू किया गया है। इस पर कोई विरोध नहीं है। उन्होंने कहा कि यूसीसी सभी नागरिकों के बीच विवाह, तलाक, गोद लेने, विरासत आदि में समान नियम सुनिश्चित करेगा। कई लोगों की धारणाओं के विपरीत, यह हिंदू कोड बिल जैसे किसी भी धार्मिक/सामाजिक अनुष्ठान को नहीं बदलेगा। जो जैन, बौद्ध, सिख आदि को भी नियंत्रित करता है। इसने इन समुदायों के बीच धार्मिक अनुष्ठानों में कभी हस्तक्षेप नहीं किया है।
उन्होंने कहा कि मुसलमानों के बीच गलत धारणाएँ बनाई हैं कि यूसीसी उनके धार्मिक अनुष्ठानों, उदाहरण के लिए विवाह, में हस्तक्षेप करेगा। भले ही यूसीसी लागू हो जाए, इस्लाम में विवाह के लिए धार्मिक नियम हिंदू कोड बिल की तरह ही रहेंगे। जिसमें क्षेत्रों, संप्रदायों आदि के आधार पर विभिन्न प्रकार के हिंदू विवाहों में हस्तक्षेप नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे देश और यूरोप में यूसीसी लागू किया गया है। जो उन देशों के नागरिकों को सशक्त बनाने में मदद करता है। भारतीय नागरिकों को यूसीसी का अंध विरोध करने से पहले अपनी गलत धारणाओं और धारणाओं पर दोबारा गौर करना चाहिए क्योंकि यूसीसी कभी भी किसी भी समुदाय के धार्मिक अनुष्ठानों में हस्तक्षेप नहीं करेगा।  यह अपने नागरिकों के लिए नागरिक नियमों के समान सेट सुनिश्चित करके समानता लाएगा जिससे कानून के समक्ष समानता आएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय