Saturday, May 11, 2024

नोएडा में साइबर ठग सक्रिय, हाई-प्रोफाइल लोगों को बना रहे हैं शिकार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में विख्यात गौतमबुद्ध नगर जनपद में साइबर क्राइम की वारदातें लगातार बढ़ रही है। जिस गति से नोएडा व ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में साइबर अपराध हो रहे हैं, उससे हाईप्रोफाइल वर्ग के लोग चिंतित है।

देश में सक्रिय साइबर ठग हाईप्रोफाइल लोगों से सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क कर करोड़ों की ठगी कर रहे हैं। यह गिरोह एटीएम से पैसा निकालने वाले लोगों से, ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों से, तथा फाइनेंस, जीवन बीमा और घरेलू सामान बेचने वाले लोगों से भी ठगी कर रहा है। ठग कहीं पर सेना का अधिकारी तो कहीं पर बैंक के कर्मचारी बनकर ठगी कर रहे हैं। केवाईसी कराने के नाम पर तथा इनाम जीतने का झांसा देकर भी ठगी की जा रही है। पुलिस के अधिकारियों ने लोगों से अपील किया है कि वे इस तरह के लोगों के झांसे में ना आए। गौतमबुद्ध नगर में औसतन रोजाना 8 से 10 लोग साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

थाना बिसरख में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने उससे संपर्क करके ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर उससे 5.63 लाख की ठगी कर ली। थाना बिसरख के प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि हैबतपुर गांव में रहने वाले अनिल कुमार शर्मा पुत्र राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर उससे संपर्क किया तथा धोखाधड़ी करके उनसे 5.63 लाख रूपए की ठगी कर ली।

थाना बिसरख क्षेत्र के गौर सिटी सोसायटी में रहने वाली एक महिला से अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर संपर्क कर उससे 9 लाख 55 हजार 987 रूपए की ठगी कर ली।  थाना बिसरख के प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि श्रीमती विनीता सिंह निवासी गौर सिटी ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 15 मार्च वर्ष 2023 को कुछ लोगों ने उससे संपर्क किया, तथा पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया। उन्होंने महिला को एक बेबसाइट के साथ जोड़ा तथा होटल का रिव्यू करने का टास्क दिया। उन्होंने बताया कि पीड़िता के अनुसार आरोपियों ने शुरुआती दौर में उसे कुछ फायदा दिखाया, तथा धीरे-धीरे अपने जाल में फंसा कर उससे 9,55,987 रूपए ठग लिया। इसके अलावा थाना बिसरख क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति से अज्ञात साइबर ठगों ने 2 लाख 20 हजार रुपए ठग लिया।

थाना प्रभारी ने बताया कि शशिकांत पराशर निवासी गौर सिटी ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने उससे संपर्क किया तथा घर बैठे ऑनलाइन जॉब का ऑफर दिया। आरोपियों ने उन्हें टेलीग्राम एप से जोड़ा। पीड़ित को यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने का टास्क दिया गया। शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा दिखाया गया। बाद में आरोपियों ने अपने जाल में फंसा कर उसके तीन बैंक खातांे से 2.20 लाख रूपए अपने विभिन्न खातों में डलवा लिया।

वहीं थाना सेक्टर-20 क्षेत्र के सेक्टर-27 में रहने वाले एक व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड से अज्ञात साइबर ठगों ने 1,9,999 रूपए निकाल लिया। थाना प्रभारी निरीक्षक डीपी शुक्ल ने बताया कि सेक्टर-27 में रहने वाले निर्मल गुप्ता ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात युवकों ने डी मैट एप के माध्यम से उसके क्रेडिट कार्ड की डिटेल हासिल कर उसके खाते से 1,9,999 रूपए निकाल लिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय