Saturday, September 28, 2024

नोएडा में साइबर ठगों ने महिला को 12 दिन तक डिजिटल अरेस्ट कर 30 लाख ठगे

नोएडा। साइबर ठगों ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का कर्मचारी बनकर एक महिला को मनी लांड्री के मुकदमें में फंसाने का झांसा देकर 30 लाख रुपए की ठगी कर ली। साइबर अपराधियों ने महिला को 12 दिन तक डिजिटल अरेस्ट करके डरा धमकाकर रकम ट्रांसफर कराई। ठगी की शिकार महिला ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत की है।
 

साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि सेक्टर-77 में रहने वाली प्रियंका बंसल ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 2 सितंबर को एक नंबर से उसके पास फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को ट्राई का कर्मचारी बताया। उसने प्रियंका के आधार कार्ड के माध्यम से एक मोबाइल फोन का सिम कार्ड खरीदे जाने की बात कही। साथ ही बताया कि सिम कार्ड से मनी लांड्री की जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

उसने कहा कि अब तक करोड़ों रुपए की हेरा-फेरी हो चुकी है। उसके बाद कथित ट्राई कर्मचारियों ने वीडियो कॉल करके लखनऊ के एक थाने में ट्रांसफर कर दिया। वीडियो में एक व्यक्ति पुलिस की वर्दी में बैठा हुआ दिखाई दे रहा था। पुलिस की वर्दी में बैठे व्यक्ति ने कहा कि आपके मामले की जांच सीबीआई की तरफ से की जाएगी। इसी बीच परिवार को उसकी जानकारी नहीं देने की बात कही गई।
 

 

उन्होंने बताया कि फर्जी पुलिस अधिकारी ने कहा कि अगर किसी को बताया तो नोएडा पुलिस के माध्यम से आपके बेटे व अन्य को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इससे महिला डर गई, और जांच में सहयोग करने लगी। ठगों ने ऑनलाइन जांच शुरू करते हुए पहले आधार कार्ड मांगा धीरे-धीरे पर्सनल कागजात ले लिए फिर बताया गया खाते की जांच आरबीआई की तरफ से की जाएगी। इस दौरान जांच के नाम पर लगातार महिला से संपर्क बनाए रखा गया। ठगों ने 12 दिन बाद 14 सितंबर को आरटीजीएस के माध्यम से 30 लाख रुपए अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करवाया। इसके बाद महिला को ठगी का एहसास हुआ। उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय