Friday, April 26, 2024

अमेरिका में चक्रवात: तीन लाख घरों और कार्यालयों में बिजली गुल, हवाई सेवा बाधित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाशिंगटन । अमेरिका के उत्तरी कैलीफोर्निया में आए बॉम्ब चक्रवात ने जमकर तबाही मचाई है। इस कारण तीन लाख से अधिक लोगों के घरों और कार्यालयों में बिजली गुल हो गई है, वहीं हवाई सेवा भी बाधित हुई है। चक्रवात के कारण एक व्यक्ति की जान जाने की जानकारी भी सामने आ रही है।

उत्तरी कैलिफोर्निया में अचानक आया तूफानी चक्रवात मुसीबत बन गया। इसे बॉम्ब साइक्लोन नाम दिया गया है। इस दौरान 80 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके आए। बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए और घर डूब गए। चक्रवात की वजह से जगह-जगह बिजली की लाइन टूट गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस कारण तीन लाख से अधिक लोगों के घरों और व्यवसायों की बिजली गुल हो गयी। इस कारण लोग अंधेरे में रहने को तो विवश हैं ही, उनका कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। आपदा राहत दल सक्रिय कर दिए गए हैं।

चक्रवात का असर परिवहन सेवाओं पर भी पड़ा है। जबरदस्त बाढ़ आने से सड़क परिवहन तो ठप पड़ा ही है, वायु परिवहन पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। सैन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं।

कई विमान रन-वे पर ही खड़े हैं। सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में सैन मेटो काउंटी में कम से कम एक व्यक्ति की जान जाने की भी खबर है। लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन ने बताया कि यह एक विनाशकारी, ताकतवर और अचानक आने वाला तूफान था।

उन्होंने इस चक्रवात के प्रभावों को एक मजबूत उष्णकटिबंधीय तूफान या चक्रवात के समान करार दिया। पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि तूफान के बुधवार देररात तक चलने की उम्मीद है। यह नेवादा और एरिजोना की ओर बढ़ रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय