Tuesday, May 21, 2024

देवबंद में दीनबंधु सर छोटू राम किसानों और गरीबों के मसीहा थे: भगत सिंह वर्मा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
देवबंद। मां त्रिपुर बाला सुंदरी देवी मेला पंडाल डॉक्टर रामकरण बौद्ध द्वारा आयोजित दीनबंधु सर छोटू राम पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा व पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि दीनबंधु सर छोटू राम किसानों, मजदूरों, वंचितों, दलितों और गरीबों के नेता थे, स्वतंत्रता सेनानी थे और उन्होंने चार दशक से अधिक पंजाब और देश में जमीदारी उन्मूलन साहूकारी कुप्रथा गरीबी और आजादी के लिए लगातार संघर्ष किया था।
भगत सिंह वर्मा ने कहा कि सर छोटू राम हिंदू-मुसलमान, सिख-इसाई सभी के एक छत्र नेता थे। उन्होंने हमेशा पंजाब प्रांत में आजादी से पहले मुसलमान हिजर ख्यात जैसे नेताओं को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाकर रखा है। देश की आजादी में उनका अहम रोल था उनके रहते पंजाब प्रांत में लियाकत अली जिन्ना जैसे नेता उनकी मर्जी के बिना नहीं घुस सकते थे और रैली नहीं कर सकते थे। दीनबंधु सर छोटूराम ने आजादी से पहले पंजाब प्रांत में साहूकारी को प्रथा को समाप्त किया कराया और गरीबों को साहूकारों के चंगुल से मुक्त कराया।
भगत सिंह वर्मा ने कहा कि आज देश को आर्थिक आजादी दिलाने के लिए दीनबंधु सर छोटूराम जैसे महान क्रांतिकारियों को आगे आना होगा और युवा शक्ति को आर्थिक आजादी के लिए संघर्ष करना होगा। गोष्ठी में मुख्य अतिथि वेटलिफ्टिंग के राष्ट्रीय चैंपियन मोनू चौधरी, विशिष्ट अतिथि रेगन कश्यप, दीपक बौद्ध, मास्टर सुशील सेन, शिवकुमार, सुभाष प्रधान, रुचिन कुमार, वेटलिफ्टिंग के राष्ट्रीय चैंपियन अनुज कुमार, अभिषेक, भूपेंद्र चौधरी ने भाग लिया और गोष्ठी का संचालन मास्टर वागीश कश्यप ने किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय