Friday, May 17, 2024

दिल्ली मेट्रो ने भरी रफ्तार, 16 मिनट में तय होगा नई दिल्ली से आईजीआई एयरपोर्ट का सफर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बुधवार को एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की गति को बढ़ा दी है। आईजीआई एयरपोर्ट के माध्यम से द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ने वाली 23 किमी लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (एईएल) पर मेट्रो ट्रेनों की गति अब 100 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटे कर दी गई है। इसके साथ डीएमआरसी ने 110 किमी प्रति घंटे की उल्लेखनीय गति हासिल करके भारतीय मेट्रो क्षेत्र में एक नया मानदंड स्थापित किया है। साथ ही देश में सबसे तेज मेट्रो प्रणालियों में से एक होने का गौरव बरकरार रखा है।

परिचालन गति में 110 किमी प्रति घंटे की वृद्धि के साथ यात्री अब लगभग 16 मिनट में नई दिल्ली से हवाई अड्डे (टी-3) तक पहुंच सकते हैं। इस गति वृद्धि ने हवाई अड्डे को शहर के केंद्र राजीव चौक के बहुत करीब ला दिया है, जहां अब 15 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है। वर्तमान वृद्धि के बाद नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन तक यात्रा का कुल समय लगभग 20 मिनट होगा। इसके अलावा आने वाले दिनों में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद पूरे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन, एईएल पर कुल यात्रा का समय घटकर केवल 19 मिनट रह जाएगा। यह उपलब्धि डीएमआरसी की प्रतिबद्धता को उजागर करती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाई-स्पीड यात्रा और हवाई अड्डे तक परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी का संयोजन यात्रियों को एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा हवाई अड्डे पर आगमन के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों को अक्सर पार्किंग स्थान खोजने और महंगे पार्किंग शुल्क का भुगतान करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। मेट्रो का विकल्प चुनकर यात्री न केवल आरामदायक और किफायती यात्रा का आनंद ले सकते हैं, बल्कि हवाई अड्डे पर पार्किंग से जुड़ी असुविधाओं से भी बच सकते हैं।

डीएमआरसी ने हाल ही में क्यूआर कोड और व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग के माध्यम से तेज और कैशलेस टिकटिंग विकल्पों के संदर्भ में यात्री सुविधा के लिए भी उपाय किए हैं। उल्लेखनीय है कि दिल्ली मेट्रो ने 22 मार्च, 2023 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटे कर दी थी। बाद में आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों की गति 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे कर दी जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय