Saturday, April 27, 2024

दिल्ली पुलिस ने साइबर बदमाशों के गिरोह का भंडाफोड़ किया, चार गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को चार लोगों की गिरफ्तारी के साथ देश भर में ‘ऑनलाइन ट्रेडिंग’ के बहाने 500 से अधिक लोगों को ठगने वाले साइबर बदमाशों के एक गिरोह का पदार्फाश करने का दावा किया। एक अधिकारी ने कहा कि गिरोह के सदस्यों के चीनी साथी दुबई से काम कर रहे थे।

आरोपियों की पहचान सुल्तानपुर डबास निवासी संजय डबास (26), राजस्थान के जयपुर निवासी फरहान अंसारी (30), रोहिणी निवासी पंकज वाधवा (38) और वसंत कुंज निवासी मोनू उर्फ मनोज कुमार शर्मा (42) के रूप में हुई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अधिकारी ने बताया कि पंकज भूपेश अरोड़ा का पार्टनर है, जो इस रैकेट का मास्टरमाइंड है और फिलहाल दुबई में है।

पुलिस के मुताबिक, इस साल फरवरी में एक महिला ने अपनी शिकायत में कहा था कि 28 फरवरी को वह ऑनलाइन नौकरी की तलाश कर रही थी, तभी उसे एक अज्ञात नंबर से व्हाट्सएप संदेश मिला।

पुलिस उपायुक्त (मध्य) संजय कुमार सैन ने कहा, संदेश में व्हाट्सएप के माध्यम से उसे भेजे गए सोशल मीडिया खातों के लिंक के लिए 50 रुपये प्रति लाइक का भुगतान करने का प्रस्ताव था। उसने कॉलर द्वारा भेजे गए विभिन्न लिंक खोले और उन्हें पसंद किया। उसने संदेश भेजने वाली जरीना को स्क्रीन शॉट भेजा।

जरीना ने उसे क्रेडिट राशि प्राप्त करने के लिए एक टेलीग्राम लिंक खोलने के लिए कहा।

डीसीपी ने कहा, वह टेलीग्राम चैनल से जुड़ गई और उसके बैंक खाते में 150 रुपये जमा हो गए। फिर जरीना ने उसे दूसरे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने और कुछ यूट्यूब वीडियो पसंद करने का निर्देश दिया, जिसे उसने पूरा किया और बदले में 200 रुपये प्राप्त किए।

बाद में, जरीना ने उसे महत्वपूर्ण मुनाफे के वादे के साथ क्रिप्टो मुद्रा में निवेश करने के लिए मना लिया। महिला ने शुरू में 1000 रुपये का निवेश किया और जरीना ने उसे और भी अधिक लाभ की संभावना का लालच दिया। हालांकि, महिला को एक ही दिन में लगभग 22 लाख रुपये का नुकसान हुआ और उसने जरीना के खिलाफ उसके कार्यों के लिए कानूनी कार्रवाई की मांग की।

जांच के दौरान पुलिस ने उस बैंक खाते की जानकारी जुटाई, जिसमें रकम जमा की गई थी।

डीसीपी ने कहा, बैंक खातों के विवरण का विश्लेषण करने पर, यह पाया गया कि उस खाते में कई लेन-देन थे, जिससे संदेह पैदा हुआ कि वह अन्य लोगों को भी धोखा दे रहा था।

यह भी पता चला कि ठगे गए धन को जमा करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में कई चालू बैंक खाते खोले गए थे।

अधिकारी ने कहा, एक बैंक खाते में एक ही दिन में एक करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ था। मौजूदा बैंक खाते फर्जी कंपनियों के फर्जी दस्तावेज बनाकर खोले गए थे। क्रेडिट किए गए पैसे को तुरंत अन्य बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया गया था।

पुलिस को नेताजी सुभाष प्लेस, दिल्ली का एक पता मिला, जिसका इस्तेमाल फर्जी कंपनियों के नाम पर 10 से अधिक चालू खाते खोलने के लिए किया गया था।

अधिकारी ने कहा, मकान मालिक से पूछताछ की गई और यह पता चला कि उक्त परिसर एक संजय डबास को किराए पर दिया गया था, जिसके बाद उसे उसके गांव से गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के दौरान, उसने अपराध कबूल किया। उसकी बिना पर एक अन्य आरोपी फरहान अंसारी को महिपालपुर से पकड़ा गया।

पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया कि करीब दो साल पहले वे ऑनलाइन ठगी में शामिल पंकज वाधवा के संपर्क में आए थे।

अधिकारी ने कहा, उसने उन्हें लालच देकर अलग-अलग नामों से चालू बैंक खातों की व्यवस्था करने के लिए कहा। इसके लिए डबास ने नेताजी सुभाष प्लेस में एक कार्यालय किराए पर लिया, जबकि अंसारी ने बैंक खाते खोलने के लिए लोगों की भर्ती की।

आरोपियों ने फर्जी अकाउंट बनाने के लिए कंपनी के फर्जी दस्तावेज भी तैयार किए। अधिकारी ने कहा, एक बार खाते खुल जाने के बाद, उन्होंने बैंक विवरण वाधवा को दे दिए। उन्होंने कहा कि वाधवा और उनके साथी भूपेश अरोड़ा दुबई से संचालन करने वाले कुछ चीनी लोगों के संपर्क में थे।

मार्च 2022 में अरोड़ा दुबई में चला गया क्योंकि उसके खिलाफ देश भर में कई शिकायतें थीं।

अधिकारी ने कहा, गिरफ्तार किए गए आरोपी की निशानदेही पर मोनू को भी गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारी ने कहा किअरोड़ा और उनके सहयोगियों से मिलने के लिए डबास और फरहान अंसारी नवंबर 2022 से तीन बार दुबई गए थे।

अधिकारी ने कहा, उन्होंने अब तक कितने अपराध किए हैं, इसका पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय