Monday, May 20, 2024

दिल्ली पुलिस ने ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी नागरिकों के हाई-टेक मेथम लैब का भंडाफोड़ किया, 4 गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने मेथमफेटामाइन दवा के उत्पादन के लिए उच्च तकनीक उपकरण से लैस एक गुप्त प्रयोगशाला का भंडाफोड़ किया है। कथित तौर पर इस अवैध ऑपरेशन का मास्टरमाइंड चार अफ्रीकी नागरिकों द्वारा किया गया था, जो ग्रेटर नोएडा के एलेस्टोनिया एस्टेट में एक शानदार निजी आवास से काम कर रहे थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गिरफ्तार अफ्रीकी नागरिकों की पहचान एजे उचेन्ना जेम्स, अलीटुमोइफ़ेदी शेड्रक, एज़ेइबे एमेका चिबुज़ो उर्फ इको और इवो ओसिता उर्फ उस्ता के रूप में की गई है। पुलिस ने उनके पास से 445 ग्राम मेथमफेटामाइन बरामद किया है।

 

उनमें से तीन को पहले भी नशीली दवाओं का कारोबार चलाने के मामले में दोषी पाया गया था, उन्हें 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी और एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। बाद में उन्हें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी।

 

पुलिस उपायुक्त (द्वारका) अंकित सिंह ने कहा कि 27 जनवरी को उचेन्ना के ड्रग सिंडिकेट में शामिल होने के बारे में एक विशेष इनपुट प्राप्त हुआ और उसे पकड़ लिया गया।

 

डीसीपी ने कहा, “उसकी तलाशी के दौरान उसके पास से 70 ग्राम अच्छी गुणवत्ता वाली मेथमफेटामाइन दवा बरामद की गई। उचेन्ना को पहले पंजाब के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा एक व्यावसायिक ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया था और एक अदालत ने 10 साल जेल की सजा सुनाई थी। आरोपी को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी थी, ”।

 

जांच के दौरान सीसीटीवी विश्‍लेषण और तकनीकी जानकारी के जरिए पता चला कि एक अन्य अफ्रीकी व्यक्ति अलीटुमोइफेडी शेड्रैक, जो स्कूटी पर आरोपी के साथ था, भी ड्रग्स के कारोबार में शामिल था।

 

डीसीपी ने कहा, “शेड्रैक ही वह व्यक्ति था, जिसने उचेन्ना को बेचने के लिए मेथामफेटामाइन ड्रग्स की आपूर्ति की थी।”

 

द्वारका जिले के उत्तम नगर की तंग गलियों में जाल बिछाया गया और शेड्रैक को भी पकड़ लिया गया।

 

डीसीपी ने कहा, “शेड्रैक को पहले पंजाब के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा एक व्यावसायिक ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया था और उसे अदालत ने 10 साल की कैद की सजा भी सुनाई थी।” उन्होंने बताया कि वह फिलहाल जमानत पर बाहर है।

 

पूछताछ के दौरान शेड्रक ने खुलासा किया कि वह इको और ओसिता के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्धनगर के एलेस्टोनिया एस्टेट, चाई-3, ग्रेटर नोएडा में एक प्रयोगशाला में कच्चे माल से मेथामफेटामाइन दवा का निर्माण करता है।

 

डीसीपी ने कहा, शेड्रैक के कहने पर एक प्रयोगशाला, जो उनके द्वारा एक आलीशान और एकांत निजी स्थान पर स्थापित की गई थी, का भंडाफोड़ किया गया और एक किलोग्राम स्यूडोएफ़ेड्रिन सहित लगभग 20.5 किलोग्राम कच्चा माल बरामद किया गया। इसके अलावा लैब से हीटिंग मेंटल मशीन और उच्च गुणवत्ता वाले फेस मास्क सहित परिष्कृत उपकरण भी बरामद किए गए, ”

 

अधिकारी ने कहा कि मैनुअल और तकनीकी जानकारी के आधार पर अन्य सह-आरोपी इको को भी संत गढ़, तिलक नगर इलाके से पकड़ा गया और ओसिता को गुरु नानक नगर से पकड़ा गया।

 

डीसीपी ने कहा, “ओसिटा को पहले भी स्पेशल टास्क फोर्स, मोहाली, पंजाब द्वारा एक व्यावसायिक ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया था और एक अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया था। ड्रग्स को आरोपी व्यक्तियों द्वारा अपने ग्राहकों को वितरित किया जाना था।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय