Friday, April 19, 2024

दिल्ली के एक्यूआई में सुधार, पीएम स्तर में 30 फीसदी की कमी: केजरीवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दावा किया कि उनकी सरकार शहर के पीएम स्तर को लगभग 30 प्रतिशत तक कम करने में सफल रही है, जिससे हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ से ‘अच्छी’ हो गई है। मुख्यमंत्री विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बोल रहे थे। पिछले सात वर्षों में, प्रदूषण के स्तर और खराब वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय कमी आई है, जिससे निवासियों को लाभ हुआ है।

केजरीवाल ने कहा, दो प्रकार के प्रदूषण हैं, पीएम 2.5 और पीएम 10, दोनों खराब वायु गुणवत्ता में योगदान करते हैं। हमने पिछले सात वर्षों में इन दोनों प्रदूषकों में 30 प्रतिशत की कमी देखी है। 2016 में, 26 दिनों तक दिल्ली धुंध में घिरी हुई थी और सांस लेना लगभग असंभव था। 2022 में, खराब वायु गुणवत्ता वाले केवल छह दिन थे। मुझे विश्वास है कि भविष्य में, दिल्ली खराब वायु गुणवत्ता वाले किसी भी दिन का अनुभव नहीं करेगी। .

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि 2016 में, अच्छी हवा की गुणवत्ता वाले 109 दिन थे, जिन्हें उन्होंने अच्छे दिन कहा। हालांकि, 2022 में ऐसे 163 दिन ऐसे रहे जब हवा की गुणवत्ता अच्छी रही।

उन्होंने कहा, 2016 में, हमारे पास ‘अच्छे’ वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ 100 दिन थे, जबकि 2022 में, हमारे पास 163 अच्छे अदक दिन थे। हम वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि वायु प्रदूषण में धूल का भी बड़ा योगदान है। उन्होंने दिल्ली की सड़कों की वैक्यूम सफाई के लिए मैकेनिकल स्वीपर सिस्टम लागू करने की योजना की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, दिल्ली की सभी सड़कों को हर हफ्ते पानी से साफ किया जाएगा, जिससे उनकी तुलना यूरोपीय देशों की सड़कों से की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री ने ‘ग्रीनएप’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में बताया, जिसके माध्यम से कोई भी प्रदूषण से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकता है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार को इस ऐप के जरिए 58 हजार शिकायतें मिलीं, इनमें से करीब 90 फीसदी का समाधान कर दिया गया।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में सरकार झीलों का शहर बनाने के उद्देश्य से 380 झीलों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। वर्तमान में, 26 झीलों का काम पूरा हो चुकी हैं।

उन्होंने कहा, मैंने द्वारका झील का दौरा किया। भूजल स्तर लगभग पांच मीटर बढ़ गया है। अब हम पीने के उद्देश्यों के लिए भूजल का उपयोग कर सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय