Wednesday, May 8, 2024

दिल्ली का बजट सत्र 2023 शुरू, एलजी ने की केजरीवाल की तारीफ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हुआ। बजट सत्र की शुरुआत उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना के अभिभाषण से हुई।अभिभाषण के दौरान एलजी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार की खूब तारीफ की।

हालांकि एलजी के अभिभाषण के दौरान हंगामा कर रहे भारतीय जनता पार्टी के विधायक को सदन से बाहर कर दिया गया। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आम आदमी पार्टी के अधिकतर विधायक सदन में मौजूद हैं। विधानसभा में अभिभाषण के दौरान एलजी विनय सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल सरकार की जमकर तारीफ की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एलजी ने कहा कि कई बाधाओं के बावजूद दिल्ली सरकार ने अच्छे काम किए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार ने काफी अच्छे काम किए। 10वीं और 12वीं के शानदार नतीजे आये। सरकार ने डीबीएसई बोर्ड की स्थापना की। दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी का दूसरे चरण का कार्य पूरा हो गया है।

अपने अभिभाषण में एलजी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सामाजिक सुरक्षा और कल्याण, वृद्धावस्था सहायता योजना के तहत 4.08 लाख लोगों को पेंशन दी। एक लाख से ज्यादा लोगों को विशेष आवश्यक पेंशन का भुगतान किया। 3.50 लाख संकटग्रस्त महिलाओं को भी वित्तीय सहायता प्रदान की है।

आगे एलजी ने कहा कि दिल्ली में कई अंडरपास, फ्लाईओवर से संबंधित योजना पूरी की गई हैं। पूरी दिल्ली में 1.35 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरी दिल्ली में 500 राष्ट्रीय झंडे लगाए गए। सरकारी स्कूल में लगभग 20 हजार कमरे बनाए गए। केजरीवाल सरकार ने 34 किमी. की नई पाइपलाइन बिछाई। वहीं चंद्रावल और वजीराबाद की डब्लूटीपी योजना पूरी होने वाली है।

स्वास्थ्य संबंधी चर्चा करते हुए एलजी ने कहा कि दिल्ली में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत शानदार काम हुआ है। 38 मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, 522 मोहल्ला क्लिनिक बनाए गए हैं। नए अस्पतालों में 16 हजार नए बेड जोड़े जाएंगे। दिल्ली में केजरीवाल सरकार सभी को स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगी।

वहीं ऊर्जा क्षेत्र के बारे में बताते हुए एलजी ने कहा कि 200 यूनिट तक फ्री बिजली, 201 से 400 तक यूनिट वालों को सब्सिडी मिल रही है। दिल्ली में 29 जून को पीक बिजली डिमांड पूरी की गई। दिल्ली में बिजली दर पड़ोसी राज्य में सबसे कम है।

इसी क्रम में कृषि और पशुपालन के बारे में बताते हुए एलजी ने कहा कि सरकार की कृषि इकाइयां ग्राम स्तर पर कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं। मिट्टी, बीज और पानी के नमूनों के विश्लेषण के लिए किसानों को विशेषज्ञ सलाह प्रदान की जा रही है। हमारे पास 48 पशु चिकित्सा अस्पतालों और 29 औषधालयों का नेटवर्क है, जिसके माध्यम से पशु चिकित्सा सेवाओं में सुधार किया गया है। उन्होंने कहा कि मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां भी शुरू की गई हैं। मत्स्य पालन से संबंधित गतिविधियों को पुनर्गठित और विस्तारित किया जा रहा है।

दिल्ली को एक सांस्कृतिक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई नए कदम उठाए हैं। जबकि दिल्ली पर्यटन विभाग ने अपनी वेबसाइट का विस्तार किया है और शहर में पर्यटन संबंधी सभी सूचनाओं के लिए वन स्टेप शॉप ‘देखो मेरी ‘दिल्ली’ मोबाइल एप भी लॉन्च किया है।

एलजी ने कहा कि फिल्मों के माध्यम से दिल्ली की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रोफाइल को ब्रांड बनाने के लिए ‘दिल्ली फिल्म नीति-2022’ का शुभारंभ किया गया है। आम लोगों की सहभागिता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों, मेलों और उत्सवों का आयोजन किया गया है। इसमें ‘हर हाथ तिरंगा’, बाबा साहेब अम्बेडकर के जीवन पर संगीतमय नाटक, गणेश चतुर्थी, तीज महोत्सव आदि शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय