Thursday, September 19, 2024

हिमाचल में आपदा सहायता से लेकर जगदलपुर में हवाई सेवा की मांग राज्यसभा में उठी

नयी दिल्ली। राज्यसभा में सदस्यों ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश को आपदा सहायता राशि मुहैया कराने से लेकर ‘गिग वर्कर’ के शोषण को रोकने तथा छत्तीसगढ़ के जगदलपुर और उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से दिल्ली तक सीधी हवाई सेवा शुरू करने की मांग की।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बादल फटने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि वहां हुई क्षति की भरपाई के लिए केन्द्र सरकार को जल्द से जल्द पर्याप्त राशि देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य को पिछले वर्ष आपदा से हुए नुकसान की पूरी भरपाई अब तक नहीं की गयी है। उन्होंने इस तरह की आपदाओं से समय रहते निपटने की ठोस कार्ययोजना बनाये जाने की भी मांग की।

 

 

द्रमुक के तिरूचि शिवा ने निजी कंपनियों द्वारा गिग कर्मचारियों का शोषण किये जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में करोड़ों रूपये का कारोबार है और कोरोना काल ने इस तरह के कार्यों के महत्व को बखूबी रेखांकित किया है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की कंपनी अब ‘गिग वर्कर’ जिनमें मुख्य रूप से वस्तुओं की डिलिवरी करने वाले कर्मचारी आते हैं, उनका शोषण कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ये कर्मचारी यदि अपने लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें इसका नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इन्हें श्रमिक कानूनों का लाभ नहीं मिलता। इन कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा कानूनों का फायदा दिया जाना चाहिए और इसके लिए नेशनल फ्रेमवर्क बनाया जाना चाहिए।

 

द्रमुक के एम शणमुगम ने फसलों में प्रतिबंधित कीटनाशकों के इस्तेमाल और बाजारों में इनकी बिक्री पर रोक लगाने की मांग की। उन्होंने कहा कि किसानों को इनके दुष्परिणामों का पता नहीं है इसलिए वे इनका इस्तेमाल करते हैैं। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित कीटनाशकों और रसायनों की बिक्री पर रोक लगायी जानी चाहिए।

 

बीजू जनता दल के मुजीबुल्ला खान ने नयी दिल्ली से छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर को सीधी हवाई सेवा से जोड़ने की मांग की। उन्होंने कहा कि यह एक पर्यटन स्थल भी है। यह ओडिशा से भी लगता हुआ क्षेत्र है। इस विमान सेवा से ओडिशा के क्षेत्रों को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि शुरू में यह उड़ान सप्ताह में कम से कम दो दिन के लिए शुरू की जानी चाहिए।

 

भाजपा की संगीता बलवंत ने कहा कि उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से पांच किलोमीटर की दूरी पर अंधऊ में द्वितीय विश्व युद्ध के समय की हवाई पट्टी है, जिस पर चार्टर्ड विमान उतरते रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस हवाई पट्टी से दिल्ली के लिए व्यायवसायिक उड़ान शुरू की जानी चाहिए। इससे आस पास के कई जिलों के लोगों को आवागमन का सुगम साधन मिल सकेगा। अभी इन लोगों को उड़ान पकड़ने के लिए वाराणसी या गोरखपुर जाना पड़ता है।

 

कांग्रेस की जे बी माथेर ने केरल में रेल नेटवर्क बढ़ाये जाने की मांग करते हुए कहा कि बजट में राज्य के लिए इस मद में बहुत कम प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि केरल में रेलवे की कुछ परियोजनाओं पर कार्य बहुत धीमी गति से हो रहा है और इनमें तेजी लायी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों की कमी है, जिससे ट्रेनों में भारी भीड़ रहती है।

 

कांग्रेस की फूलो देवी नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने कई ऐसे खिलाड़ी दिये हैं, जिन्होंने देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि आदिवासी खिलाड़ी किसी मामले में कम नहीं है, वे सुविधाओं के अभाव में भी अपना सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग में खेल सुविधाओं का अभाव होने के कारण खिलाड़ियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने वहां एक बहुउद्देशीय हाल बनाकर उसमें अन्य खेलों के साथ तीरंदाजी की सुविधा भी शामिल किये जाने की मांग की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय