Sunday, April 28, 2024

शुकतीर्थ मेला में भैंसा-बुग्गी से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू,दुकानें सजी, ग्रामीणों ने बनाये तम्बू, डीएम ने जांची व्यवस्थाएं !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
मोरना। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुकतीर्थ में लगने वाले प्रसिद्ध गंगा स्नान मेले में श्रद्धालुओं का भैंसा-बुग्गी व ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से पहुंचना आरम्भ हो गया है। मेले के मीना बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजानी शुरू कर दी हैं। नगरी के विभिन्न मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया है। मेले को पांच सैक्टर में बांटा गया है। मेले में पुलिसकर्मियों को असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं। आज मेले का विधिवत रूप से शुभारम्भ किया जाएगा।
गुरूवार को जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने अधिकारियों संग मेले की व्यवस्थाओं को जांचा परखा तथा सुरक्षा व स्वच्छता पर विशेष बल दिया। जिला पंचायत मुजफ्फरनगर के तत्वाधान में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेले में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया है। गुरूवार को जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वीरपाल निर्वाल, अपर जिलाधिकारी नरेन्द्र बहादुर सिंह , उपजिलाधिकारी जानसठ रामेश्वर सुधाकर, एसपी देहात अतुल श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी भोपा देवव्रत वाजपेई, एएमए पवन गोयल, प्रभारी निरीक्षक राजीव शर्मा, मेला कोतवाल विनोद कुमार सिंह ने मेलास्थल में लगने वाले स्टॉल व प्रदर्शनी आदि के सम्बंध में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली।
 गंगा घाट पर स्वच्छता एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर प्रत्येक बिन्दु की गहनता से जांच की। जिलाधिकारी ने गंगा घाट के आसपास पूर्ण रूप से स्वच्छता बरतने के सख्त आदेश दिए। जिलाधिकारी  ने कहा कि 24 से 28 नवम्बर तक आयोजित होने वाले कार्तिक गंगा स्नान मेले में 27 को मुख्य स्नान होगा। इस दौरान पशु प्रदर्शनी में दुधारू व अच्छी नस्लों के पशुओं की प्रदर्शनी की जाएगी। रविवार को खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।
गुरूवार को भैंसा-बुग्गी व ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से अनेक श्रद्धालु तीर्थनगरी में पहुंचे और अपना तम्बू बनाकर ठहरना शुरू कर दिया है। श्रद्धालुओं के आगमन से पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गया हैं और मुख्य मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए बैरियर पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। नगरी के शुकदेव मंदिर, हनुमद्धाम, गणेश धाम, शिव धाम, मां पीतांबरा धाम व श्री गंगा मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है। मेला ग्राउंड पर भव्य गेट बनाया गया है तथा सरकारी प्रदर्शनी के लिए स्टॉल लगाए गए हैं।
आज शाम किया जाएगा मेले का विधिवत शुभारम्भ-
मेले का शुभारम्भ 24 नवंबर की शाम को जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वीरपाल निर्वाल की अध्यक्षता में ऊर्जा मंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मोहित बेनीवाल के द्वारा गंगा आरती पूजन के साथ किया जाएगा। 25 नवंबर को
मेला ग्राउंड पर दोपहर 11 बजे महिला पुरुष कबड्डी एवं 26 को वॉलीबाल प्रतियोगिता तथा शाम को लोक गीत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।
मीना बाजार में सजने लगी हैं दुकानें

शुकतीर्थ मेले में मीना बाजार महिलाओं व बच्चों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहता है, जिसमें महिलाएं व बच्चे जमकर खरीदारी करते हैं तथा चाट, आईसक्रीम व फास्ट फूड का आनन्द लेते हैं। मीना बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजानी शुरू कर दी है।

मेले में स्वच्छता पर लगा प्रश्नचिन्ह-मेले के दौरान जहां व्यवस्थाओं पर ध्यान दे रहा है। वहीं पूर्ण स्वच्छता अभी बाकी है। गंगा घाट सहित अन्य स्थानों पर भी गन्दगी के ढेर लगे हुए हैं तथा स्थाई महिला वस्त्र परिवर्तनशाओं से भारी दुर्गन्ध आ रही
है। वहीं पर्यटन विभाग द्वारा बनाए गये शौचालय अपने खुलने की प्रतीक्षा में हैं। शौचालय पर लटकाए गये ताले प्रशासन की लापरवाही की पोल खोल रहे हैं। शुकतीर्थ में वीआईपी घाट, पुलिस चौकी व गंगा घाट के निकट शौचालय बनाए गये हैं, जिन पर अभी तक ताले लटके हुए हैं। शौचालयों की व्यवस्था न होने के कारण अनेक श्रद्धालुओं को खुले में शौच के लिए जाना पड रहा है।
 
तम्बुओं में तब्दील होने लगी तीर्थनगरी-मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं ने तम्बू लगाकर
मनोरंजन के साधन अपनाने शुरू कर दिये हैं। कुछ ग्रामीण रागनी व लोक संगीत का आनन्द ले रहे हैं। वहीं कुछ लोग हुक्का गुडगुडाकर आपसी चर्चाओं में व्यस्त हैं। बेहद फुरसत के क्षणों में कुछ श्रद्धालु आराम फरमा रहे हैं तो कुछ लोग खाना बनाने में व्यस्त हैं। कुछ श्रद्धालुओं ने अपने लिए स्थान चिन्हित करने के लिए तम्बू के लिए रस्सी से निशानदेही कर रखी है। गत कुछ वर्षों के इतर इस वर्ष मेले में श्रद्धालुओं का भारी संख्या में आना माना जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय