Tuesday, September 17, 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा को लेकर डीजीपी का मातहतों को निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस-2023 सीधी भर्ती के पदों पर 23, 24, 25 एवं 30 और 31 अगस्त कई जिलों में परीक्षाएं होगी। इन परिक्षाओं को नकलविहिन एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने के लिए बुधवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने मातहतों को कड़े निर्देष दिए हैं।

डीजीपी ने कहा कि परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों के आवागमन मार्ग पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाषील करा ले। नये सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में अधिष्ठापित कराये। चिन्हित हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से चेकिंग हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उक्त परीक्षा के परिप्रेक्ष्य में सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर परीक्षा केन्द्रों का स्वयं एवं प्रशासनिक, पुलिस अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण करे। परीक्षा केन्द्रों पर भीड न लगने दे। परीक्षा केंद्रों पर आवश्यकतानुसार पुलिस बल उपलब्धक कराया जाये।

डीजीपी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर आने जाने के लिए प्रर्याप्त साधन की व्यवस्था करायी जाए। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, टैक्सी स्टैंड, होटल पर भीड़ प्रबंधन और यातायात को बनाये रखने के लिए अभी से तैयारी कर ले। राजपत्रित अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेट की संयुक्त रूप से ड्यूटी लगायी जाये।

जिन थाना क्षेत्रों में परीक्षा केन्द्र बनाये गये है, वहॉ यूपी-112 पीआरवी के वाहनों के चार्ट में परीक्षा केन्द्र के आस-पास के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानां तैनात रहे।

परीक्षा के दृष्टिगत असामाजिक तत्वों का चिन्हीकरण करते हुए अभिसूचना विभाग, एसटीएफ तथा जनपदीय पुलिस द्वारा परस्पर उच्च स्तरीय समन्वय स्थापित कर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाये। परीक्षा केन्द्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग एवं परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन, आईटी गैजेट्स एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री ले जाने पर पूर्णता प्रतिबंध है, इसका सख्ती से पालन कराया जाये। परीक्षा केन्द्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी में सहयोग के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मी (महिला/पुरुष कर्मी) तैनात किये जाए।

सोशल मीडिया सेल व जनपदीय अभिसूचना तंत्र को और अधिक सकिय व सतर्क कर दिया जाय। परीक्षा से सम्बन्धित समस्त अफवाहों व अन्य सोशल मीडिया पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर अपेक्षित विधिसम्मत कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उपरोक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय