Wednesday, July 3, 2024

धन्वंतरि भारतीय चिकित्सा विज्ञान के प्रतीक: मनसुख मांडविया

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया सोमवार को राज्यसभा में कहा कि महर्षि धन्वंतरि ‌भारतीय चिकित्सा विज्ञान के प्रतीक है और हमें इस विरासत पर गर्व होना चाहिए।

मांडविया ने सदन में शून्य काल में ‘सभापति की अनुमति से उठाए गए मामले’ के अंतर्गत भारतीय चिकित्सा आयोग से संबंधित एक मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए यह टिप्पणी की। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के डॉ सांतनु सेन भारतीय चिकित्सा आयोग के प्रतीक चिन्ह में बदलाव का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम धार्मिक भावनाएं आहत हो रही है। उन्होंने कहा कि आयोग का पुराना प्रतीक चिन्ह ही बना रहना चाहिए। इस पर हस्तक्षेप करते हुए श्री मांडविया ने कहा कि महर्षि धन्वंतरि भारतीय शिक्षा विज्ञान के प्रतीक है। उन्होंने व्यापक स्तर पर शोध किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतीय को धन्वंतरि की विरासत की विरासत पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय चिकित्सा आयोग के प्रतीक चिन्ह में केवल धन्वंतरि का चित्र जोड़ा गया है और उसमें रंग भरा गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बीजू जनता दल के प्रशांत नंदा ने लोक कलाकारों की पेंशन बहाल करने की मांग की। मार्क्सवादी कांग्रेस पार्टी के वी. शिवदासन ने कन्नूर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने की मांग की। आम आदमी पार्टी के संत बलबीर सिंह ने पंजाब में किसानों की आर्थिक बदहाली का मुद्दा उठाया और कहा कि कृषि के लाभकारी नहीं रहने के कारण युवा विदेश जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि कृषि उपज के व्यापार के लिए पाकिस्तान से सटी सीमा को खोला जाना चाहिए।

अन्ना द्रमुक के एम थंबी दुरई ने तमिलनाडु में करूर से कोयंबटूर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग को छह लेन का बनाने की मांग की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय