Thursday, September 19, 2024

फोगाट को अयोग्य करार देने पर राजनीतिक हलकों में निराशा, आक्रोश

नयी दिल्ली। महिला भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य करार दिये जाने पर देश में राजनीतिक हलकों में तीव्र प्रतिक्रिया हुयी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा विपक्ष के नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न राजनितिज्ञों ने इस घटनाक्रम को पीड़ाजनक बताया है और उम्मीद जतायी है कि फोगाट के साथ न्याय होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मोदी ने कहा, “आज का झटका दुखदाई है। काश, शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूँ।” उन्होंने विश्वास जताया कि फोगाट पेरिस से मजबूत होकर वापस आएंगी और पूरा देश उनके साथ है।

गांधी ने कहा, “ विश्व विजेता पहलवानों को हरा कर फाइनल में पहुंची भारत की शान विनेश फोगाट काे तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। हमें पूरी उम्मीद है कि भारतीय ओलंपिक संघ इस निर्णय को मजबूती से चैलेंज कर देश की बेटी को न्याय दिलाएगा।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “सरकार को अपील करने के लिए सभी प्रयास करने चाहिए और हमारे चैंपियन को न्याय प्रदान करें। हम लोग आपके साथ हैं विनेश फोगाट और हमारी प्रार्थनाएँ आपके साथ हैं। आपका साहस सदैव प्रेरणादायक है। हमें विश्वास है कि आप अधिक दृढ़ संकल्प के साथ रिंग में वापसी करेंगी।”

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने ‘एक्स’ पर कहा, ” ओलंपिक में विनेश फोगाट की हार ने करोड़ों भारतीयों की उम्मीदें जरूर तोड़ दी हैं। उनका खेल करियर शानदार है, जो विश्व चैंपियन को हराने के गौरव से चमक रहा है। यह दुर्भाग्य (पेरिस का आज का घटनाक्रम) उनके शानदार करियर में एक अपवाद मात्र है, जिससे मुझे यकीन है कि वह हमेशा की तरह विजेता बनकर वापसी करेगी। हमारी शुभकामनाएं और समर्थन हमेशा उनके साथ है।”

केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने फोगाट को भारत की आशा की किरण और देश का गौरव बताते हुये कहा कि आज का आघात पचा पाना मुश्किल है लेकिन ऐसे ही क्षणों में आपकी वास्तविक शक्ति का निखार दिखता है। आपका जुझारूपन आपकी सबसे बड़ी ताकत रही है।

रिजिजू ने ‘एक्स’ पर पोस्ट लिखा, ” विनेश हमें आप पर पूरा भरोसा है और पूरा भारत आपके साथ खड़ा है तथा आपके हर कदम पर आपका उत्साहवर्द्धन करता है।”

कांग्रेस के सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने फोगाट को आयोग्य करार दिये जाने को खेल के इतिहास का ‘ब्लैकडे’ (कालादिन) बताते हुये कहा, “यह एक बहुत बड़ा नफरती षड़यंत्र’ है।” उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट में पहलवानों के पिछले साल के आंदोलन की ओर संकेत करते हुये भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मोदी सरकार पर टिप्पणियां की हैं और सवाल किया है ” कौन है जिससे विनेश फोगाट की जीत हजम नहीं हुयी।” उन्होंने कहा कि षड़यंत्र का चक्रव्यूह जरूर टूटेगा! चेहरे बेनकाब जरूर होंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हरियाणा में फोगाट के घर गये और वहां उनके परिवारवालों से मुलाकात की। उन्होंने कहा, ” उम्मीद टूटी है…हौसला बरकरार है।”

मान ने कहा कि यह भी विचार करने की जरूरत है कि किससे कहां गलती हुयी और कहां भूल हुयी? उन्होंने कहा कि पूरा देश फोगाट के साथ है। जनता दल (यू) के नेता केसी त्यागी ने भी फोगाट के मामले को साजिश करार दिया है।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने एक बयान में कहा, “यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा करनी पड़ रही है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय भारतीय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय