Sunday, September 22, 2024

श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति की दौड़ में दिसानायके सबसे आगे, मौजूदा राष्ट्रपति विक्रमसिंघे पीछे

कोलंबो। नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके के श्रीलंका के नौवें राष्ट्रपति बनने के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। दिसानायके ने अपने प्रतिद्वद्वियों से अजेय बढ़त बना ली है। पार्टी महासचिव डॉ. निहाल अबेसिंघे के मुताबिक अंतिम चुनाव परिणाम अगर अनुरा कुमारा दिसानायके के पक्ष में घोषित किए गए तो शपथ ग्रहण आज भी हो सकता है।

राजनीतिक अस्थिरता और आर्थिक तबाही के बाद श्रीलंका में रविवार को मतदान हुआ और देर शाम मतों की गिनती शुरू हुई। 21 सितंबर को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक 22 चुनावी जिलों में 13,400 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। इस चुनाव में 75 फीसदी मतदान हुआ। मतदान के तुरंत बाद पूरे देश में कर्फ्यू लगा कर मतगणना शुरू कर दी गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मतों की गिनती में दिसानायके सबसे आगे चल रहे हैं। उन्हें 56 प्रतिशत वोट मिले हैं। उनके प्रतिद्वंद्वी मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और साजिथ प्रेमदासा को 19-19 प्रतिशत वोट मिले हैं।

डेली मिरर के मुताबिक एनपीपी महासचिव डॉ. निहाल अबेसिंघे ने बताया कि नतीजे जारी होने में देरी के कारण शपथ ग्रहण के समय की पुष्टि नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि एनपीपी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के नौवें राष्ट्रपति बनने की ओर अग्रसर हैं।

एनपीपी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके भारत विरोधी माने जाते हैं। कई मौकों पर वे भारत का विरोध कर चुके हैं और 2022 में श्रीलंका संकट के बाद से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली। वामपंथी विचारधारा के कारण चीन के प्रति उनका झुकाव माना जाता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय