Sunday, May 19, 2024

तेलंगाना कांग्रेस की दूसरी सूची से फूटा असंतोष, इस्तीफों का दौर शुरू

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा घोषित उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने के बाद टिकट नहीं मिलने से नाखुश नेताओं ने इस्तीफा देर खुली बगावत शुरू कर दी है।

कुछ नेता सार्वजनिक रूप से रो पड़े, जबकि अन्य ने पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवारों को हराने के लिए बागी के रूप में या अन्य दलों के टिकट पर मैदान में उतरने की कसम खाई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने शुक्रवार रात 45 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की थी, तब से पार्टी हलकों में असंतोष देखा जा रहा है। कुछ उम्मीदवार, जो टिकट पाने में असफल रहे, वे अपने समर्थकों के सामने रोने लगे।

कांग्रेस ने कई दलबदलुओं को भी मैदान में उतारा है, जिससे उन वफादारों में असंतोष पैदा हो गया है जो टिकट के इच्छुक थे। हैदराबाद के जुबली हिल्स निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी द्वारा पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को मैदान में उतारेे जाने से नाराज पूर्व विधायक पी. विष्णु वर्धन रेड्डी ने कांग्रेस से इस्तीफे की घोषणा की।

पूर्व कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) पी. जनार्दन रेड्डी के बेटे विष्णु वर्धन रेड्डी टिकट के प्रबल दावेदार थे। उनके निर्दलीय या भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की संभावना है। कांग्रेस ने विष्णु वर्धन की बहन विजया रेड्डी को खैरताबाद से मैदान में उतारा है, लेकिन तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के कार्यकारी अध्यक्ष अज़हरुद्दीन को जुबली हिल्स से मैदान में उतारा है।

अज़हरुद्दीन को टिकट दिए जाने को लेकर विष्णु वर्धन रेड्डी के समर्थकों ने कांग्रेस मुख्यालय, गांधी भवन पर विरोध प्रदर्शन किया। इससे कांग्रेस कार्यालय में तनाव व्याप्त हो गया, क्योंकि उन्होंने मुख्यद्वार में अंदर से लगे ताले को पत्थरों से तोड़कर कार्यालय में घुसने की कोशिश की। उन्होंने टीपीसीसी अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी के खिलाफ नारे लगाए और पार्टी के पोस्टर और बैनर जला दिए।

टिकट नहीं दिए जाने से नाराज वरिष्ठ नेता जी. वेंगल राव ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। वह कुकटपल्ली से टिकट के इच्छुक थे, लेकिन पार्टी ने बंदी रमेश को मैदान में उतारा है।

अपने समर्थकों के साथ बैठक के दौरान वेंगल राव रो पड़े। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के महासचिव एम. सरस्वती, जो आसिफाबाद निर्वाचन क्षेत्र से टिकट के इच्छुक थे, ने घोषणा की कि वह पार्टी से इस्तीफा दे देंगे। यह आरोप लगाते हुए कि पार्टी नेतृत्व ने आदिवासियों के साथ अन्याय किया है, उन्होंने पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए श्याम नाइक की हार के लिए काम करने की कसम खाई।

सरस्वती ने आरोप लगाया कि टीपीसीसी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने श्याम नाइक को टिकट बेचा। वारंगल जिले के परकल से टिकट पाने में असफल रहे ई. वेंकट राम रेड्डी ने घोषणा की है कि वह बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस पार्टी द्वारा पूर्व विधायक आर. प्रकाश रेड्डी को मैदान में उतारने का निर्णय लेने के साथ, जो कुछ दिन पहले ही भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे, वेंकट राम रेड्डी ने अपने समर्थकों के साथ एक आपातकालीन बैठक की और निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया। जंगा राघव रेड्डी ने पार्टी द्वारा वारंगल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से टिकट नहीं दिए जाने पर नाखुशी जताई है। उन्होंने हाईकमान को दो दिन का अल्टीमेटम दिया है। पार्टी ने एन.राजेंद्र रेड्डी की उम्मीदवारी की घोषणा की है।

मुनुगोडे में टिकट के दावेदार चलमाला कृष्ण रेड्डी के समर्थकों ने कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी का पुतला जलाया। उन्होंने कांग्रेस में वापसी के लिए भाजपा से इस्तीफा देने वाले राज गोपाल रेड्डी को कुछ घंटों बाद मैदान में उतार दिए जाने पर पार्टी नेतृत्व की आलोचना की। राज गोपाल रेड्डी पिछले साल उपचुनाव के समय कांग्रेस और विधायकी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन हार गए थे। कृष्ण रेड्डी ने अपने समर्थकों के साथ बैठक की। उनके बतौर निर्दलीय मैदान में उतरने की संभावना है।

येलारेड्डी निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी का टिकट पाने में असफल रहने के बाद सुभाष रेड्डी ने पार्टी नेतृत्व पर जमकर हमला बोला। उन्होंने रेवंत रेड्डी और के. मदन मोहन राव को भी चेतावनी दी, जिन्हें पार्टी ने मैदान में उतारा है। पार्टी द्वारा टिकट नहीं दिए जाने से नाराज सुभाष अपने समर्थकों के सामने फूट-फूट कर रोने लगे।

सुभाष के एक समर्थक ने आत्मदाह का प्रयास किया।राकेश रेड्डी ने खुद पर पेट्रोल डाल लिया, लेकिन माचिस जलाने से पहले वहां मौजूद अन्य लोगों ने उनके हाथ से माचिस छीन लिया।

पूर्व विधायक एर्रा शेखर ने घोषणा की है कि वह जडचेरला निर्वाचन क्षेत्र में एक विद्रोही उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने जे. अनिरुद्ध रेड्डी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। शेखर ने आरोप लगाया कि टिकट का आवंटन सर्वे के आधार पर नहीं किया गया।

कांग्रेस ने अब तक 119 विधानसभा सीटों में से 100 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय