Friday, September 20, 2024

नोएडा में जिला पोषण समिति की हुई बैठक, जिले के आंगनबाड़ी केन्द्र बनेंगे मॉडल

नोएडा। गौतमबुद्व नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक हुई। बैठक में डीएम ने डीएम ने सैम बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने एवं उनकी नियमित जांच के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्देश दिया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक के दौरान डीएम ने ग्रेटर नोएडा में राज्यपाल के आगमन के दौरान वितरण किए गए प्री-स्कूल किट की आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी को निर्देशित किया कि वह प्री-स्कूल किट की आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपयोगिता को को बनाये रखें। उन्होंने पोषण माह एवं संभव अभियान के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने समस्त सैम बच्चों की फीडिंग ई-कवच पोर्टल पर करने एवं उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया।

 

 

डीएम ने समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों, मुख्य सेविकाओं एवं समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सैम बच्चों की जांच के दौरान समस्त मेडिसिन किट एवं लॉजिस्टिक उपलब्ध रहे एवं बच्चों का ई-कवच पोर्टल पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा समस्त नियमों का पालन करते हुए अंकन किया जाए। उन्होंने पोषण ट्रैकर पर फीड किए गए सैम बच्चों की फीडिंग की समीक्षा करते हुए बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने एवं उनका फॉलोअप करने के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

 

बैठक के दौरान डीएम ने  आंगनबाड़ी केंद्रों की कायाकल्प की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि गत दिनों जनपद में मुख्यमंत्री द्वारा की गई समीक्षा बैठक के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों को कायाकल्प करने के निर्देश दिए गए थे। मुख्यमंत्री निर्देशों के क्रम में जिले के तीनों औद्योगिक प्राधिकरण एवं जिला पंचायती राज अधिकारी जनपद में विभागीय भवनों में संचालित समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों को कायाकल्प के 18 मानकों से जल्द से जल्द संतृप्त करना सुनिश्चित करें, जिससे जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जा सके। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय