Saturday, May 11, 2024

विभाजनकारी विमर्श भारत में कभी सफल नहीं होगा: डा. मनोज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। बाई पास स्थित एक निजी विवि में ‘भारत और देश भाईचारा’ पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने देश की विभाजनकारी षडयंत्रकारियों और देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त ताकतों के खिलाफ अपने विचार रखे। कार्यक्रम का शुभारंभ छात्राओं द्वारा दीप जलाकर किया गया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान डा. मनोज ने कहा कि भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में विविधता में एकता हमेशा से मनाई जाती रही है। इस महान राष्ट्र का ताना-बाना विभिन्न धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों के धागों से गहराई से बुना गया है। उन्होंने कहा कि हाल में एक दिल को छू लेने वाली घटना सामने आई जहां एक हिंदू जोड़े ने केरल की एक मस्जिद में शादी कर ली। द केरल स्टोरी और उसके बाद अकोला, महाराष्ट्र में हुई हिंसा से जुड़े विवादों की पृष्ठभूमि के बीच यह घटना एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि विभाजनकारी आख्यान भारत में कभी सफल नहीं होंगे।

 

उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध संगीतकार एआर रहमान ने हाल में एक मस्जिद के अंदर एक हिंदू जोड़े के विवाह समारोह को कैप्चर करते हुए एक वीडियो साझा किया था। इस खूबसूरत समारोह ने समावेशिता और आपसी सम्मान की भावना का उदाहरण दिया जो भारतीय लोकाचार में गहराई से निहित है। इस तरह के उदाहरण देश की बहुलवादी प्रकृति के प्रमाण हैं, जहां विभिन्न धर्मों के लोग सौहार्दपूर्वक सह-अस्तित्व में रहते हैं। हाल के दिनों में, केरल और महाराष्ट्र में “केरल स्टोरी” को लेकर एक विवाद देखा गया है, जिसमें केरल में आईएसआईएस की भर्ती पर झूठे, अपुष्ट डेटा का प्रचार करने के कुछ प्रयास किए गए थे।

 

डा. गरिमा राय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत प्राचीन काल से ही सहिष्णुता, स्वीकृति और सह-अस्तित्व का प्रतीक रहा है। मस्जिद में शादी समारोह भारत की बहुलवाद की परंपरा और विपरीत परिस्थितियों में एकता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता की याद दिलाता है। समावेशी आख्यान समझ, सहानुभूति और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा दे सकते हैं और एकता की कहानियों को साझा करके हम विभाजनकारी आख्यानों का प्रतिकार कर सकते हैं और आपसी समझ के पुलों का निर्माण कर सकते हैं।

 

विभाजन के मुख्य कारण, जो अक्सर गलतफहमियों, पूर्वाग्रहों और शिक्षा की कमी से उत्पन्न होते हैं, को संबोधित किया जाना चाहिए। प्यार, सम्मान और सहानुभूति के गुणों पर जोर देने से मतभेदों को पाटने और समावेशी समाज को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इस दौरान प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार प्रमोद पांडे, डॉ.सविता पांडे के अलावा ईश्वर सिंह ने भी अपने विचार रखे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय