Thursday, May 9, 2024

लखनऊ में जल्द बनेगा दिव्यांग पार्क,बनाई जा रही योजना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। लखनऊ में सीजी सिटी में दिव्यांग पार्क की योजना बनाई जा रही है, इसे विशेष रूप से विशेष योग्यता वाले व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है। पार्क में अंडरवाटर ट्रेडमिल, रेजिस्टेंस जेट, ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट और हाइड्रोथेरेपी परामर्श केंद्र होंगे।

लखनऊ स्मार्ट सिटी द्वारा मंगलवार को 9.16 करोड़ रुपये के बजट से देश में अपनी तरह का पहला पार्क स्थापित करने का टेंडर जारी किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अधिकारियों ने कहा कि एक बार ठेकेदार और बुनियादी ढांचा तैयार करने वाली उपयुक्त एजेंसी की पहचान हो जाने के बाद, पार्क को पूरी तरह चालू होने में 10-12 महीने लगेंगे।

चकगजारिया में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी साइट के निकट विकसित होने के लिए, विकलांग व्यक्तियों के लिए पार्क 10 एकड़ चौड़ा भूमि पार्सल में फैला होगा।

हालांकि हाल ही में विशाखापत्तनम और भुवनेश्वर में दिव्यांग पार्क स्थापित किए गए हैं।

लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पंकज सिंह ने कहा, माता-पिता और प्राथमिक देखभाल करने वालों के लिए परामर्श सत्र और परामर्श सेवाएं आयोजित की जाएंगी। हम पार्क में पेशेवरों की एक टीम ढूंढेंगे और नियुक्त करेंगे जो देखभाल करने वालों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके।

पार्क केवल विकलांग बच्चों के लिए खुला होगा और पार्क में प्रतिनियुक्त किए जाने वाले विशेषज्ञों और उनकी देखभाल करने वालों के शुल्क सुविधा और बुनियादी ढांचा तैयार होने के बाद तय किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि अभिभावकों से वाजिब फीस ली जाएगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बच्चों के खेल और आउटडोर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक बास्केटबॉल कोर्ट, स्केटिंग ट्रैक, जॉगिंग ट्रैक, प्ले एरिया, एम्फीथिएटर और ओपन-एयर जिम स्थापित किए जाएंगे।

साथ ही, बच्चों के शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करने के लिए एक संवेदी क्षेत्र और सुगंध वाले पौधे, ध्यान और योग केंद्र, फिजियोथेरेपी शैक्षिक प्रशिक्षण और हाइड्रोथेरेपी विकल्प प्रदान किए जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय