Tuesday, May 7, 2024

डीएम डाॅ0 दिनेश चन्द्र ने जनपद में बाल लिंगानुपात को बढाने के दिए निर्देश 

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। जिलाधिकारी डाॅ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजनान्तर्गत जिला टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में डीएम डाॅ0 दिनेश चन्द्र ने जनपद में बाल लिंगानुपात को बढाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार की स्पोंशरशिप योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करते हुए पात्रों को योजना का लाभ दिलाया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि बाल गृह बालिका एवं राजकीय पश्चातवर्ती फतेहपुर में स्थित संवासिनियों के लिए 15 दिन के अंतराल पर चिकित्सक भ्रमण कर स्वास्थ्य परीक्षण करें। नगर निगम के अधिकारियों को जनता रोड स्थित बाल गृह बालिका में शिविर संबधी समस्या को यथाशीघ्र निस्तारित करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में चाइल्ड 1098 का शुभारम्भ हो गया है इसका भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करे।
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अवगत कराया कि बाल विवाह संबंधी कोई भी प्रकरण विचाराधीन नहीं है। समाज में जन जागरूकता के लिए निरंतर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होने बताया कि स्पॉन्सरशिप योजना के अंतर्गत जिन बच्चों के पिता की मृत्यु हो गई है या फिर किसी गंभीर बीमारी कैंसर इत्यादि से या फिर माता या पिता में से कोई जेल में है तो ऐसे बच्चों को 4000 रूपये प्रति माह उनकी पढ़ाई व संरक्षण हेतु स्पॉन्सरशिप योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी विभाग से प्राप्त की जा सकती है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  सुमित राजेश महाजन, एसपी यातायात सिद्धार्थ वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी अभिषेक कुमार पाण्डेय सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय