Thursday, July 4, 2024

कावड़ मार्ग पर पड़ने वाली चिकन व शराब की दुकानें रहेंगी बंद, कांवड़ मार्ग पर अनुमति प्राप्त शिविर ही लगाए जाएंगे- डीएम

मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने जिला पंचायत सभागार में आज संबंधित विभागों के अधिकारियों व शिविर संचालको एवं सेवादारों व ग्राम प्रधानों के साथ कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराए जाने के संबंध में आवश्यक बैठक कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग पर साफ सफाई की पर्याप्त व्यवस्था हो जिन स्थानों पर सड़क में टूट-फूट है उन्हें तत्काल ठीक कराए जाने के लिए अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए। साफ सफाई के निर्देश नगर पंचायत, नगर पालिका और डीपीआरओ को दिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि कांवड़ मार्ग में किसी भी स्थान पर गूलर के पेड़ की टहनी अगर मार्ग पर आ रही हैं तो उन्हें तत्काल साफ करा दिया जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियेकि  कांवड़ मार्ग पर लाइटों की पर्याप्त व्यवस्था हो, जगह-जगह साइन बोर्ड लगे हो और कावड़ मार्ग के सभी हैंडपंप सुचारु रुप से संचालित रहे‚ जिन स्थानों पर शिविर लगाए जाएं उनके पास पानी का टैंक ,टॉयलेट की व्यवस्था ,चिकित्सा व्यवस्था, हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले हो जिससे कि एक स्थान पर ही व्यक्ति अपनी आवश्यकतानुसार सुविधाओं का लाभ ले सके तथा श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कावड़ मार्ग में समस्या ना आए ।

उन्होंने कहा कि शिविर कावड़ मार्ग पर एक तरफ ही बनाए जाएंगे जिसकी अनुमति संबंधित एसडीएम द्वारा मानक के अनुरूप दी जाएगी। किसी भी बिजली के खंबे के पास शिविर लगाए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा खाद्य सुरक्षा विभाग का सर्टिफिकेट अवश्य हो। शिविर में काम करने वाले व्यक्तियों का पुलिस सत्यापन हो शिविर के पास टॉयलेट की व्यवस्था, डस्टबिन की व्यवस्था आदि व्यवस्था होनी चाहिए तथा शिविर में किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग किया गया तो संबधित के विरुद्व कडी कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर जर्जर तार ,जर्जर पोल है उन्हें तत्काल परिवर्तित किया जाए और जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग की जाए। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले पोल पर पन्नी लगाकर इन्कैपुलेशन किया जाए।

खाद सुरक्षा विभाग को निर्देश दिए कि प्रत्येक दुकान पर रेट लिस्ट लगी हो ,रेट लिस्ट का निर्धारण करें शिविरों पर वृहद स्तर पर चेकिंग की जाए किसी भी मीट की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं दी जाए कावड़ मार्ग पर पढ़ने वाली समस्त शराब की व मीट की दुकान पूर्णत बंद रहेंगी ,जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन स्थानों पर चिकन की दुकान है चिकन डिस्प्ले बोर्ड को भी कपड़े के माध्यम से कवर किया जाए जिससे कि वह पढ़ने में ना आए। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी सीसीटीवी कैमरे सुचारु रुप से संचालित रहे।

जिलाधिकारी ने कांवड मार्ग पर आने वाले ग्राम प्रधानों से मार्ग पर समुचित व्यवस्था जैसे पानी‚ साफ—सफाई एवं शिविरों का आयोजन किये जाने का अनुरोध किया । उन्होनें कहा कि किसी भी दशा में खुले मे शौच का विशेष ध्यान रखा जायें कोई भी खुले मे शौच न करें तथा किसी भी कांवड यात्री को कोई समस्या उत्पन्न न हो यह हम सभी का दायित्व बनता है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नगर सत्यनारायण प्रजापत‚ अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह‚ नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप‚ ग्राम प्रधान एवं शिविर संचालक सहित जनपद स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय