Thursday, September 19, 2024

प्रकरणों को गम्भीरता से सुनते हुए समय सीमा के अन्दर करें निस्तारित :- डीएम मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में आए हुए लोगों की शिकायतों को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप जो समय सीमा समस्याओं के निस्तारण की दी गई है, उसी के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि निस्तारण के साथ-साथ लाभार्थी को संतुष्टी भी मिलनी चाहिए। यदि किसी शिकायत का निस्तारण नहीं हो सकता तो उसके बारे में भी शिकायतकर्ता को कारण सहित बताया जाए। डीएम मनीष बंसल ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन शिकायतों का निस्तारण मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है। प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समय में संवेदनशीलता अपनाते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करें। शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायत निस्तारण के प्रति संवेदनशीलता दिखाएं और मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए समस्याओं का समयबद्धता से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। डीएम मनीष बंसल ने कहा कि योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाने में लापरवाही न बरती जाएं। उन्होंने दिव्यांगजन अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी एवं समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि पात्रों को नियमानुसार समय से पेंशन एवं अन्य विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। वृद्ध एवं दिव्यांगों की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान किया जाए। उन्होंने अनुपस्थित अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्त निर्देश दिए कि जिला स्तरीय अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में अनिवार्य रूप से उपस्थित हो।
इसी के साथ प्रतिदिन अपने कार्यालय में प्रातः 10ः00 से 12ः00 बजे तक जनसुनवाई करते हुए शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग की 12, पुलिस विभाग की 05, नगर निगम की 08, विद्युत विभाग की 04 एवं अन्य 08 कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 03 मौके पर ही निस्तारित कर दी गयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, उपजिलाधिकारी सदर युवराज सिंह, क्षेत्राधिकारी सदर रूचि गुप्ता, तहसीलदार सदर अमित कुमार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय