Monday, May 20, 2024

डीएमके दलित वोटों के लिए छोटी पार्टियों पर निर्भर, एआईएडीएमके ने भाजपा को दी बढ़त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चेन्नई। गठबंधन की राजनीति अब राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर आम बात हो गई है। तमिलनाडु में 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर दो प्रमुख गठबंधन समूह पहले ही बन चुके हैं – एक तरफ भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और दूसरी तरफ डीएमके के नेतृत्व वाला गठबंधन।

डीएमके के नेतृत्व वाला गठबंधन या तो सेक्युलर प्रोग्रेसिव अलायंस (एसपीए) हो सकता है, जिसने 2021 का विधानसभा चुनाव विजयी रूप से लड़ा या नवगठित राष्ट्रीय स्तर का गठबंधन, भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) में शामिल है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

तमिलनाडु की प्रमुख विपक्षी पार्टी एआईएडीएमके के गठबंधन में शामिल होने से एनडीए की तस्वीर साफ होती जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने पहले ही शक्तिशाली वन्नियार राजनीतिक दल, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) और पूर्व केंद्रीय मंत्री जीके वासन के नेतृत्व वाली तमिल मनीला कांग्रेस, जो कद्दावर कांग्रेस नेता दिवंगत जीके मूपनार के बेटे हैं, को आमंत्रित किया है।

डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन में कांग्रेस, विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), सीपीआई, सीपीआई-एम, आईयूएमएल, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, एमडीएमके, मनिथानेया मक्कल देसिया काची (एमएमडीके), कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची सहित कई राजनीतिक दल शामिल हैं।

दिलचस्प बात यह है कि डीएमके गठबंधन में विदुथलाई चिरुथिगल काची और वामपंथी दलों जैसे राजनीतिक दलों की राज्य की दलित बस्तियों में गहरी पैठ है। बड़ी पार्टियां होने के नाते, डीएमके और कांग्रेस को वीसीके, एमडीएमके, वामपंथी पार्टियों जैसी छोटी पार्टियों और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और मनिथानेया मक्कल देसिया काची जैसी मुस्लिम राजनीतिक पार्टियों की ताकत से शक्ति और ऊर्जा मिलेगी।

दूसरी ओर, तमिलनाडु के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में, भाजपा को शक्तिशाली द्रविड़ राजनीतिक दल, अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) का समर्थन प्राप्त हुआ है, जिसने कई बार तमिलनाडु पर शासन किया है।

भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है, जो शक्तिशाली वन्नियार समूह की राजनीतिक शाखा है, जिसका तमिलनाडु के कई जिलों में बड़ा प्रभाव है।

गौरतलब है कि पीएमके 2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की सहयोगी थी, लेकिन स्थानीय निकाय चुनावों में उसने भगवा खेमे से नाता तोड़ लिया और अकेले चुनाव लड़ा। हालांकि हाल ही में नई दिल्ली में एनडीए की बैठक में पीएमके ने भाग लिया और इससे एनडीए की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों में डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 39 में से 38 सीटों पर शानदार जीत हासिल की थी। अन्नाद्रमुक द्वारा जीती गई एक सीट थेनी निर्वाचन क्षेत्र थी जहां पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम (ओपीएस) के बेटे ओ. रवींद्रनाथन ने सीट जीती थी। हालांंकि अब, ओपीएस और उनके बेटे को एआईएडीएमके से निष्कासित कर दिया गया है।

2019 के लोकसभा चुनावों में भारी जीत और 2021 के विधानसभा चुनावों में जीत ने डीएमके को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए जरूरी फायदा दिया है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन पहले ही गठबंधन से तमिलनाडु की सभी 39 सीटें और पुडुचेरी की एक सीट जीतने का आह्वान कर चुके हैं जो वर्तमान में एआईएडीएमके के पास है।

डीएमके गठबंधन और स्टालिन उच्च आत्माओं में हैं, क्योंकि राज्य का प्रदर्शन तुलनात्मक रूप से अच्छा है और सरकार कई सामाजिक रूप से प्रासंगिक योजनाओं को लागू करने की पहल कर रही है। इसमें सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए सुबह का नाश्ता योजना, दरवाजे पर स्वास्थ्य, कौशल विकास कार्यक्रम, स्कूल छोड़ने वाले छात्रों के लिए ब्रिज कोर्स शामिल हैं।

राज्य सरकार ने बीपीएल वर्ग के अंतर्गत आने वाले कलैगनार मगलिर उरमै थित्तम (कलैगनार महिला पात्रता योजना) के तहत परिवारों की महिला मुखिया को 1000 रुपये मासिक सहायता की भी घोषणा की है। यह योजना 15 सितंबर से शुरू की जाएगी और राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए 7000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने मीडियाकर्मियों से कहा है कि सरकार को इस योजना के लिए लगभग 1.5 करोड़ आवेदकों की उम्मीद है, लेकिन लाभार्थियों को अंतिम रूप देने के लिए कड़ी जांच की जाएगी।

जबकि दोनों द्रविड़ पार्टियों, डीएमके और एआईएडीएमके के पास राज्य में मजबूत वोट बैंक है, छोटी पार्टियां जिनकी अपनी मजबूत पकड़ है, इन प्रमुख दलों के लिए समर्थन आधार के रूप में काम करेंगी।

भाजपा, जो तमिलनाडु की राजनीति में एक गैर-इकाई थी, ने एआईएडीएमके के साथ गठबंधन के बाद 2021 के विधानसभा चुनावों में चार विधायक जीते, और 2024 के लोकसभा चुनावों में पीएमके और तमिल मनीला कांग्रेस के भी पार्टी का हिस्सा बनने के साथ, एनडीए को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

दिलचस्प बात यह है कि भाजपा की नजर तमिलनाडु पर है और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पिछले महीने राज्य के दौरे के दौरान एनडीए कार्यकर्ताओं से राज्य की 39 लोकसभा सीटों में से 25 सीटें जीतने का आह्वान किया था।

पुडुचेरी में भाजपा ऑल इंडिया एनआर के साथ राजनीतिक गठबंधन में है। कांग्रेस और इससे पार्टी को भरपूर लाभ मिला है। तमिलनाडु की तरह, भाजपा पुडुचेरी में एक गैर-इकाई थी, लेकिन अब केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एआईएनआरसी के साथ सत्ता साझा कर रही है।

जहां एआईएनआरसी के पास 10 विधायक हैं, वहीं केंद्र शासित प्रदेश में भाजपा के पास छह विधायक हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय