Monday, May 20, 2024

मुख्यमंत्री ने शुक्रतीर्थ घाट पर पूजा अर्चना एवं जलाभिषेक कर किया शुभारंम्भ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रतीर्थ आश्रम में वृक्षारोपण जन अभियान का शुभारम्भ करते हुए पीपल का पौधा रोपित करते हुए पंचवटी वाटिका की स्थापना की। वृक्षारोपण के उपरान्त उन्होंने शुक्रतीर्थ में स्वामी कल्याणदेव की समाधि स्थल पर पुष्पाजलि अर्पित व शुक्रदेव मन्दिर में पूजा अर्चना करने के उपरान्त स्वामी ओमानन्द से शिष्टाचार भेंट की।

मुख्यमंत्री ने तत्पश्चात आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज जनपद के शुक्रतीर्थ स्थल पर पतित पावनी मां गंगा की अविरल जलधारा आगमन हो रहा है। उन्होने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मेरे सामने यहां के पूज्य संतों एवं जनप्रतिनिधियों ने जो प्रस्ताव रखा था कि मां गंगा की पवित्र धारा शुक्रतीर्थ से होकर बहनी चाहिए वह सपना साकार होने पर माँ गंगा को प्रणाम एवं आप सबको बधाई देता हूँ। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह क्षेत्र भागवत भूमि है। यह सौभाग्य इस धरती को है कि महाराज शुकदेव के श्रीमुख से सबसे पहले महाराजा परीक्षित ने अपने मोक्ष के लिए इसी पावन धरती पर श्रीमद भागवत महापुराण की कथा को सुना था। तबसे यह अमर कथा इस सम्पूण धरा के कोटि-कोटि मानवों के उद्धार का कार्य कर रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होने कहा कि मां गंगा एक देव नदी है जो सदियों से मानव जाति का कल्याण कर रही है। ऐसे शुक्रतीर्थ की भूमि जनपद में वृक्षारोपण महाभियान के साथ जुडने का अवसर प्राप्त हुआ है। वृक्ष लगाने के साथ ही गौमाता को गुड खिलाने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होने कहा कि आज से आरम्भ हुए इस जन अभियान में 35 करोड पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें आज प्रदेश में 30 करोड पौधो के रोपण का कार्य किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि धरा हरी भरी होगी तो होगी खुशहाली व आयेगी समृद्वि। उन्होने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति वृक्ष लगाये और उनको संरक्षित करने का भी कार्य करे। यहां पर 5 हजार वर्ष पुराने अक्षय वट की छांव में एक आध्यात्मिक शांति मिलती है। उन्होने कहा कि 100 वर्ष पुराने वृक्षों के आस-पास चबूतरा बनाकर विरासत वृक्ष के रूप में मान्यता देकर संरक्षित करें। वृक्षारोपण अभियान में फलदार, औषधीय वृक्षों को लगाएं। सरकार के अलावा अपने स्तर से भी प्रयास करें। जब प्रकृति हरी-भरी होगी, जल संसाधनों की कमी नहीं होगी तो स्वतः ही खुशहाली आएगी।

हमारी विरासत बहुत समृद्ध है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सम्पूर्ण प्रदेश की अर्थव्यवस्था का बहुत बडा आधार है। यहां के युवा, किसान, बेटियां, बहनों द्वारा प्रदेश को समृद्ध बनाने में जो योगदान दिया जा रहा है वह अदभुत है, अविस्मरणीय है एवं अतुल्य है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत आज विकास और विरासत की नई गाथा लिख रहा है। एक ओर काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण, दूसरी ओर केदारपुरी में केदारनाथ धाम का पुनरोद्धार, बदरीनाथ धाम का पुनरोद्धार का कार्य, सोमनाथ मंदिर के सौन्दर्यीकरण का अद्भुत कार्य, महाकाल के महालोक का पुनरोद्धार का कार्य भी सम्पन्न हुआ है। वर्तमान में अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण का कार्य चरम पर पंहुच रहा है। वर्तमान की सरकार विरासत और आस्था को सम्मान देने के साथ ही विकास को आगे बढा रही है। उन्होने कहा कि शुक्रतीर्थ विकास परिषद के गठन के साथ ही विकास के नये द्वार खुलेंगें।

उन्होने कहा कि जनपद ने ओडीओपी के माध्यम से गुड की मिठास को दुनिया तक पंहुचाया है। सरकारी ट्यूबवेल से किसानों को मुफ्त में पानी देने की कार्यवाही तेजी से चल रही है। कांवड यात्रा में शिवभक्तों पर पुष्पवर्षा कर उनकी आस्था का सम्मान किया गया।

उन्होने कहा कि हर घर में समृद्धि के लिए आवश्यक है कि विकास के कार्य युद्धस्तर पर हो। विकास के कार्यों में पैसे की कोई कमी नहीं हैं। सुरक्षा और समृद्धि के मार्ग पर प्रदेश और देश निरंतर अग्रसर है। उन्होने आज इसी कडी में मुख्यमंत्री ने 241 करोड़ 64 लाख की कुल 77 विकास परियोजनाओं जिनमें 67 परियोजनाओ का लोकार्पण, जिनकी लागत 192 करोड 31 लाख और 10 विकास परियोजनाओं जिनकी लागत 49 करोड 33 लाख का शिलान्यास किया। विरासत के सम्मान के साथ विकास किया जा रहा है और अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से तेजी के साथ बिना किसी भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।

जनसभा को सम्बोधित करने के उपरान्त मुख्यमंत्री ने बहुप्रतीक्षित पतिव पावनी मां गंगा की अविरल जलधारा के शुक्रतीर्थ आगमन पर शुक्रतीर्थ घाट पर जाकर पूर्जा अर्चना, मां गंगा की आरती व जलाभिषेक किया। इस अवसर पर संत स्वामी ओमानन्द महाराज, दण्डी स्वामी, गोवर्धनदास आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ0 संजीव कुमार बालियान, माननीय जलश्शक्ति, नमामि गंगे, ग्रामीण जलापूर्ति, सिंचाई मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष डा0 वीरपाल निर्वाल, नगरपालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी स्वरुप, विधान परिषद सदस्य श्रीमती वंदना वर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, सूचना, गृह संजय प्रसाद, पूर्व विधायक विक्रम सैनी, उमेश मलिक, अशोक कंसल, जिलाध्यक्ष भाजपा विजय शुक्ला, वरिष्ठ भाजपा नेता गौरव स्वरूप, जिला पंचायत सदस्य पंडित श्रीभगवान शर्मा, अमरीश गोयल प्रांत उपाध्यक्ष अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत एवं प्रांत कार्यकारिणी सदस्य स्वालंबी भारत अभियान, अमित राठी, सरदार सतपाल मान, पुरुषोत्तम गौतम, सरदार सुखदर्शन बेदी, रमेश खुराना, प्रवीण जैन हुंडई, ऋषभदेव शर्मा, अंचित मित्तल सहित संतगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण, पार्टी पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय