Tuesday, June 25, 2024

दो दिनों में अजित पवार को डबल झटका, सांसद और दो विधायक ने की घर वापसी

महाराष्ट्र। फडणवीस सरकार में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने और एनसीपी को तोड़ने वाले अजित पवार को दो दिनों के अंदर डबल झटका लगा है। शपथ ग्रहण के दिन ही शपथ समारोह में कथित तौर पर मौजूद रहने वाले एनसीपी सांसद के शरद पवार खेमे में लौटने के बाद अगले दिन दो विधायक भी अजित पवार को छोड़कर शरद पवार के कैम्प में लौट आए हैं। इन विधायकों में सतारा एमएलए मकरंद पाटिल और उत्तरी कराड विधायक बालासाहेब पाटिल हैं। जूनियर पवार के खेमे में एनसीपी के 40 विधायक होने का दावा किया गया था।

वही एनसीपी के दोनों प्रतिद्वंद्वी गुटों ने एक-दूसरे के नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा की है और दूसरे पक्ष के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष क्रॉस-याचिकाएं दायर की हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दें कि अजित पवार के शपथ के दौरान राजभवन में मौजूद शिरूर के सांसद अमोल कोल्हे ने भी सोमवार को कहा था कि वह शरद पवार के समूह में वापस जा रहे हैं।

शरद पवार ने अपने भतीजे के समूह के खिलाफ पहली कठोर कार्रवाई में पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष रहे राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल और लोकसभा सदस्य सुनील तटकरे को पार्टी से बर्खास्त कर दिया है। इसके जवाबी कदम के तौर पर अजित पवार गुट ने एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जयंत पाटिल की जगह तटकरे को नियुक्त किया है। तटकरे की बेटी ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ली थी।

शरद पवार समूह ने विधानसभा अध्यक्ष को दो याचिकाएं भेजकर अजित और उनके साथ शपथ लेने वाले आठ अन्य एनसीपी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की है।

वही प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे ने अजीत पवार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था और छगन भुजबल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आए थे। जिसमें शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ गठबंधन करने की वजहें बताई गईं थीं। पार्टी में टूट और भतीजे के विद्रोह पर रविवार को अपनी पहली प्रतिक्रिया में पवार ने पटेल और तटकरे की आलोचना की थी और कहा था कि उन्होंने उन्हें पार्टी के प्रमुख पदों पर नियुक्त किया था। लेकिन दिशानिर्देशों का पालन करने के बजाय उन्होंने पार्टी ही छोड़ दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय